हड्डियों का कैल्शियम खत्म कर देती हैं ये 5 चीजें, पूरा शरीर हो जाता है कमजोर

These 5 things destroy calcium from bones, the whole body becomes weak.
These 5 things destroy calcium from bones, the whole body becomes weak.
इस खबर को शेयर करें

Worst Diet For Our Bones: हमारा बॉडी तभी स्ट्रॉन्ग हो पाएगी जब हड्डियों की मजबूती बरकरार रहे. हमारे बोन्स को कई बीमारियों का खतरा रहता है, जैसे- हड्डियों का कैंसर, बोन डेंसिटी का कम होना, बोन इंफेक्शन, ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोनेक्रोसिस, रिकेट्स और ऑस्टियोमलेशिया. कुछ डिजीज जेनेटिक होती हैं, जिनसे बचना मुश्किल है, लेकिन कई बार हमारी खुद की गलतियों की वजह से हम हड्डियों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि हड्डियों के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट कैल्शियम की कमी रोकने के लिए हमें कौन-कौन सी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

चाय-कॉफी
भारत में चाय और कॉफी पीने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है, हम में से काफी लोग तो इसी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें कैफी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसके कारण बोन की डेंसिटी कम होने लगती है. इसलिए इनसे जितना हो सके परहेज करें.

स्वीट फूड
मीठी चीजें खाना भला किसे पसंद नहीं आता, हम सोचते हैं कि इससे सिर्फ डायबिटीज का खतरा होता है, लेकिन ये हमारी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही चीनी या इससे बनी चीजें खाएं.

शराब
शराब तो वैसे कई बीमारियों और बुराइयों की जड़ है, लेकिन ये हड्डियों के लिए भी हानिकारक माना जाता है. इससे हड्डियों का विकास रुक जाता है और बोन डेंसिटी भी कम होने लगती है, ऐसे में फ्रैक्चर का रिस्क बढ़ जाता है.

नमकीन चीजें
सोडियम हमारी हड्डियों के लिए नुकसानदेह है, इसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) बीमारी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसमे हड्डियों पतली और कमजोर होने लगती है, जिससे फ्रैक्चर की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए चिप्स, फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजों से दूर रहें.

सोडा ड्रिंक
हम में से काफी लोग अपने गले को तर करने या पार्टीज की शान बढ़ाने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, लेकिन ये हमारी हड्डियों को तगड़ा नुकसान पहुंचाते हैं, क्योंकि इनमें सोडा की मात्रा काफी ज्यादा होती है. बेहतर है कि आप नेचुरल ड्रिंक ही पिएं, जिनमें फ्रूट जूस शामिल हैं.