ये कश्मीर नहीं ग्वालियर है, एमपी के 30 जिलों में बारिश, 9 में गिरेंगे ओले, IMD की चेतावनी

This is not Kashmir but Gwalior, rain in 30 districts of MP, hail will fall in 9, IMD warns
This is not Kashmir but Gwalior, rain in 30 districts of MP, hail will fall in 9, IMD warns
इस खबर को शेयर करें

ग्वालियर. मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है. अभी मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. प्रदेश के कई इलाकों में 30 से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी तूफान के साथ बारिश होगी. प्रदेश के 30 जिलों में बारिश होगी, तो वहीं 9 जिलों में ओलावृष्टि की संभावना है. दक्षिण पश्चिम राजस्थान में बने चक्रवाती हवा के घेरे से एमपी के मौसम में बदलाव हुआ है. इस चक्रवात का असर मध्य प्रदेश से लेकर बांग्लादेश तक नजर आ रहा है. 17 मार्च को ओले गिरने की वजह से ग्वालियर में कश्मीर सा नजारा दिखाई दिया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पूर्वी राजस्थान में साइक्लोनिक सरकुलेशन भी निर्मित हो गया है. इस सिस्टम के चलते बनी ईस्ट वेस्ट टर्फ लाइन मध्य प्रदेश से होती हुई बांग्लादेश तक जा रही है. इसके चलते अरब सागर की नमी प्रदेश में पहुंच रही है और यहां का मौसम बदल रहा है. हवा और बारिश के दौरान कई जिलों में बिजली गिरने की भी संभावना है.

इन 30 जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के विदिशा, रायसेन, दतिया, खंडवा, गुना, अशोक नगर, मंदसौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, इंदौर, बुरहानपुर, खरगोन, टीकमगढ़, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, सतना, पन्ना, उमरिया, कटनी, रीवा, डिंडोरी, देवास, सीहोर, सागर ग्वालियर, मुरैना जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, शिवपुरी, श्योपुर, रतलाम, शहडोल, सीधी, अनूपपुर, बड़वानी और उज्जैन में 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी तूफान चलेगा. इस दौरान इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश होगी.

इन 9 जिलों में गिरेंगे ओले
मौसम विभाग के मुताबिक ऑरेंज अलर्ट वाले 9 जिलों में आज ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है. शिवपुरी, श्योपुर, रतलाम, शहडोल, सीधी, अनूपपुर, बड़वानी और उज्जैन में ओलावृष्टि होगी. इन सभी 9 जिलों में 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज आंधी तूफान चलेगा. इस दौरान इन जिलों में मध्यम से तेज बारिश होगी. बारिश के साथ ही इन जिलों के कई इलाकों में ओलावृष्टि होगी. मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों की बात करें तो चंबल अंचल के श्योपुर कूनो नेशनल पार्क में आज भारी ओलावृष्टि होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा संजय गांधी नेशनल पार्क और धार्मिक पर्यटन स्थल अमरकंटक में भी ओलावृष्टि की संभावना है.

ग्वालियर में ओलावृष्टि से हुआ कश्मीर जैसा नजारा
शुक्रवार को ग्वालियर चंबल अंचल में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. दतिया जिले के बसई और आसपास के 23 गांव में आंधी तूफान के साथ ही 20 मिनट तक भारी ओलावृष्टि हुई. शिवपुरी जिले के पिछोर, खनियाधाना, बैराड़ और करेरा आदि इलाकों के गांव में ओले गिरे. ग्वालियर जिले में भी भारी ओलावृष्टि हुई है शाम 6 बजे के करीब भितरवार क्षेत्र के रानीघाटी, घाटीगांव, बरहाना, बढ़केगांव, सेकरा, पाठई, सभराई, बनेरी आदि गांव में करीब आधे घंटे तक ओलावृष्टि हुई. ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान की आशंका है. ग्वालियर के घाटीगांव इलाके में ओलावृष्टि से कश्मीर जैसा नजारा बन गया था. यहां सड़कें और खेते सफेद चादर में लिपटी नजर आ रही थी दूर-दूर तक ओले बीछे हुए थे.