मध्य प्रदेश के 32% युवा न पढ़ रहे, न नौकरी कर रहे! तो कर क्या रहे हैं?

32% youth of Madhya Pradesh are neither studying nor doing job! So what are you doing?
32% youth of Madhya Pradesh are neither studying nor doing job! So what are you doing?
इस खबर को शेयर करें

NSSO Report 2023: केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सांख्यिकी मंत्रालय के नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस यानी NSSO ने एक रिपोर्ट जारी की है. जिसमे विभिन्न राज्यों के युवाओं की स्थिति के बारे में बताया गया है. यह NSSO की रिपोर्ट देश से सभी राज्यों के 2.9 लाख परिवारों का सर्वे है जो जनवरी 2020 से लेकर अगस्त 2021 के बीच किया गया है. इस रिपोर्ट में मध्य प्रदेश के युवाओं का भी रिकॉर्ड है जो हैरान करने वाला है.

मध्य प्रदेश में 32.4% युवा कुछ नहीं कर रहे
NSSO की रिपोर्ट कहती है कि मध्य प्रदेश के 32.4% युवा यानी 18 से लेकर 29 साल तक के लोग कुछ नहीं करते हैं. ना तो यह किसी प्रकार की पढाई से जुड़े हैं, ना ही नौकरी करते हैं, ना खुद का रोजगार है और ना किसी चीज़ की ट्रेनिंग ले रहे हैं. ये 32.4% लोग कुछ नहीं कर रहे हैं

तो क्या कर रहे हैं?
रिपोर्ट के मुताबिक खाली बैठे युवाओं में सिर्फ 20.3% नौकरी की तलाश कर रहे हैं, 69.8% घरेलु काम में लगे हुए हैं और 1.5% युवाओं में इतनी स्किल नहीं है कि वो कोई काम कर सकें और बचे हुए 2.3% युवा अपना वक़्त बर्बाद कर रहे हैं.

इस रिपोर्ट के अनुसार देश में 15 से 29 की उम्र के 61.6% युवाओं को कंप्यूटर में Copy-Paste तक करना नहीं आता और किसी को मेल में अटैचमेंट फाइल भेजनी है तो 73.3% युवा हाथ खड़े कर देते हैं. मध्य प्रदेश की बात करे तो 29.5% ही ऐसे युवा हैं जिन्हे Copy-Paste करना आता है. असम में कम्प्यूटर ज्ञान की सबसे बदतर स्थिति है और असम के बाद मध्य प्रदेश का ही नाम आता है. यही हाल यूपी, बिहार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में भी है.