बाथरूम में इसलिए कभी नहीं रखना चाहिए अपना Toothbrush, कारण जान आ जाएगी घिन

This is why you should never keep your toothbrush in the bathroom, because you will feel disgusted.
This is why you should never keep your toothbrush in the bathroom, because you will feel disgusted.
इस खबर को शेयर करें

ज्वॉइंट फैमिली या फिर हॉस्‍टल और पीजी में रहने वाले लोग अक्‍सर एक ही बाथरूम शेयर करते हैं। ऐसे में हर किसी का टूथब्रश एक ही होल्‍डर में बाथरूम में ही रखा जाता है जो कि बहुत ही अनहाइजीनिक है। डेंटल हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, अपने टूथब्रश को बाथरूम में रखने से यह मल कणों के संपर्क में आ सकता है।

आपके बाथरूम के वातावरण में मल के कण मौजूद होते हैं, खासकर तब जब आप या आपके साथ बाथरूम शेयर करने वाला कोई व्यक्ति बिना ढक्कन बंद किए ही फ्लश का उपयोग करता है। ऐसा करने से हवा में पानी की छोटी बूंदें बाहर निकल सकती हैं, जिनमें मल से निकले सूक्ष्मजीव और बैक्‍टीरिया हो सकते हैं – जो आपके टूथब्रश जैसी सतहों पर जमा हो सकते हैं। आज हम यहां उन सभी कारणों के बारें में जानेंगे कि बाथरूम में अपना टूथब्रश क्‍यों नहीं छोड़ना चाहिए और इससे क्‍या नुकसान पहुंच सकते हैं।

टॉयलेट सीट के पास कभी ना रखें टूथब्रश

क्‍या आप अपना टूथब्रश बिल्‍कुट टॉयलेट सीट के करीब रखते हैं? अगर हां, तो इससे वह दूषित हो सकता है। इसके अलावा बाथरूम अक्‍सर गीला रहता है, जिससे बैक्‍टीरिया और फफूंद जैसे वायुजनित चीजों का विकास बढ़ सकता है और टूथब्रशन गंदा हो सकता है।

बाथरूम शेयर करने वालों को ज्‍यादा खतरा

यदि आप अपना बाथरूम अधिक लोगों के साथ शेयर करते हैं, तो क्रॉस-कंटैमिनेशन की अधिक संभावना है, क्योंकि कई लोग विभिन्न सतहों को छू सकते हैं। चूंकि कई बार आपके पास अपना बाथरूम शेयर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है, यहां कई तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने टूथब्रश के साथ-साथ खुद को भी इन संभावित हानिकारक बैक्टीरिया के संपर्क में आने से बचा सकते हैं।

टूथब्रश स्‍टोर करने के कुछ टिप्‍स

टूथपेस्‍ट करने से पहले अपने टूथब्रश को नल के पानी के नीचे अच्छी तरह से धोना एक अच्छा अभ्यास है। यह आपके टूथब्रश की सतह पर बैठे गंदे बैक्‍टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, उपयोग करने के बाद, अपने टूथब्रश को हवा में सूखने के लिए टूथब्रश होल्डर या कप में सीधा रखें। आप ऐसे कंटेनरों में निवेश कर सकते हैं जिनमें कई टूथब्रशों के लिए अलग-अलग सॉकेट हों, ताकि उन्हें एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोका जा सके। एक बार जब आपका टूथब्रश सूख जाए, तब उस पर कवर लगा कर रखें।

अपने टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें

सुनिश्चित करें कि आप अपने टूथब्रश को हर तीन से चार महीने में बदल दें या यदि ब्रिसल्स घिस गए हैं तो उससे भी पहले बदल दें। पुराने या घिसे हुए टूथब्रश का उपयोग करना हेल्‍थ के लिहाज से ठीक नहीं है। इससे आपके दांत भी ठीक से ब्रश नहीं हो पाएंगे। इसके अलावा अपने टूथब्रश होल्डर को भी धूल जमने और बैक्टीरिया और फफूंदी से बचने के लिए नियमित रूप से धोते रहें।

फ्लश करते समय टॉयलेट का ढक्कन बंद करें

फ्लश करने से पहले टॉयलेट का ढक्कन जरूर बंद करें। इससे हवा में फैलने वाले गंदे कण टॉयलेट के अंदर ही रह जाएंगे। 2012 में यूके के एक अध्ययन में टॉयलेट के ढक्कन खुले और बंद होने पर सी. डिफिसाइल के फैलाव का परीक्षण किया गया। शोधकर्ताओं ने कहा, ‘जब शौचालय का ढक्कन बंद करके फ्लश किया गया, तो सीट से 25 सेमी ऊपर तक बैक्टीरिया पाए गए।’