आज यूपी का स्थापना दिवस है, 1950 में संयुक्त प्रांत को उत्तर प्रदेश का मिला नाम

Today is the foundation day of UP, in 1950 the United Provinces got the name of Uttar Pradesh.
Today is the foundation day of UP, in 1950 the United Provinces got the name of Uttar Pradesh.
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: आज यूपी का स्‍थापना दिवस (UP Day Celebration) है, 24 जनवरी 1950 को ही संयुक्‍त प्रांत या यूनाइटेड प्रॉविन्‍स को ही उत्‍तर प्रदेश (UP News) का नाम दिया गया। साल 2017 को यूपी सरकार ने ऐलान किया कि हर साल 24 जनवरी को यूपी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस साल यूपी दिवस के कार्यक्रम 24 से 26 जनवरी तक आयोजित किए जाएंगे। हर जिले में उपलब्धियों की चर्चा होगी साथ ही गणमान्‍य नागरिकों का सम्‍मान किया जाएगा।

नोएडा में यूपी दिवस समारोह आज से शिल्प हाट में शुरू हो जाएगा। तीन दिन चलने वाले इस समारोह में नोएडा, ग्रेनो, यमुना अथॉरिटी, कमिश्नरेट और जिला प्रशासन के साथ सभी विभाग शामिल हो रहे हैं। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों से अलग नोएडा अथॉरिटी विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कराएगी। अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि इसमें 249 करोड़ रुपये के लागत से होने वाले शहर के छोटे-बड़े विकास कार्य शामिल हैं। इसमें करीब 34 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण है।

उत्तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के मुताबिक, साल 2023 में उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन जनसहभागिता के साथ किया जाएगा। इस बारे में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश दिवस का राज्य स्तरीय आयोजन लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम और नोएडा के नोएडा शिल्प ग्राम आयोजित किया जाएगा। वहीं जिला स्तरीय आयोजन प्रदेश के अन्य सभी जिला मुख्यालयों में किया जाएंगे। साल 2023 के उत्तर प्रदेश दिवस आयोजन का मुख्य विषय निवेश और रोजगार है। निवेश और रोजगार पर आधारित संगोष्ठियां, रोडशो, उद्यमी सम्मेलन जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।