अभी-अभी: जयराम सरकार का बड़ा फैसला, इस जिले को…

इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन के लिए औद्योगिक पार्क (Industrial Park) का निर्माण किया जाएगा. इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 100 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाएगा. एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने कहा कि सोलन जिले के नालागढ़ में करीब 267 करोड़ रुपये की लागत से 265 हेक्टेयर में चिकित्सा उपकरण पार्क विकसित किया जाएगा. इस परियोजना के लिए राज्य सरकार को केंद्र से 100 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा. ठाकुर ने कहा कि राज्य को 5,000 करोड़ रुपये का निवेश आने के साथ ही करीब 10,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि ये उत्तर भारत में अपने तरह का पहला पार्क होगा, जोकि उद्योगीकरण के दूसरे चरण को गति प्रदान करेगा.

वहीं, कल खबर सामने आई थी कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक बुनकर सेवा एवं डिजाइन संसाधन केंद्र (Weaver Services & Design Resource Center) स्थापित किया जाएगा, ताकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में निर्यात के लिए हस्तशिल्प उत्पादों को एक बेहतर मंच प्रदान किया जा सके. केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग एवं कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल प्रदेश को राज्य का दर्जा मिलने के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर कुल्लू में सेवा और समर्पण अभियान के तहत हस्तशिल्प और हथकरघा कारीगरों के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की.

अपने उत्पादों की बेहतर कीमत मिल सके
गोयल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हस्तशिल्प और कारीगरों के कौशल उन्नयन तथा आधुनिक उपकरणों की अपार संभावनाएं हैं. इसके लिए बुनकर सेवा केंद्र में गुणात्मक नए डिजाइन तैयार करने के लिए कारीगरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि डिजाइन, गुणवत्ता, पैकेजिंग और मार्केटिंग के आधुनिकीकरण पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है ताकि बुनकरों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने उत्पादों की बेहतर कीमत मिल सके.