अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करेगी यूपी सरकार, रामनगरी पहुंचे सीएम योगी, बताई पीएम मोदी की मंशा

UP government will develop Ayodhya as solar city, CM Yogi reached Ramnagari, told PM Modi's intention
UP government will develop Ayodhya as solar city, CM Yogi reached Ramnagari, told PM Modi's intention
इस खबर को शेयर करें

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ ने कहा है कि सूर्यवंशियों की राजधानी अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करना होगा। यही हमारे प्रधानमंत्री की भी मंशा है। इस दिशा में हम काम को गति दे रहे हैं, हमें बिजली के खर्चे को कम करके सौर ऊर्जा पर काम करना चाहिए। अपने घर में सोलर पैनल लगा करके आप जितनी बिजली खर्च करेंगे उतनी आपके खाते से कट जाएगी उससे अतिरिक्त बिजली सरकार आपसे लेकर आपको उसका दाम देगी। इसके लिए सरकार यहां के आश्रमों, घरों के लिए नेट मीटरिंग की व्यवस्था कर रही है। कॉमर्शियल भवनों के लिए हम नेट बिलिंग की व्यवस्था कर रहे हैं। सीएम अयोध्या के नवनिर्मित रामक्रतु स्तंभ एवं श्री रामलला भवन के लोकार्पण के अवसर पर रविवार को अपने संबोधन में ये बातें कहीं।

यहां आने वाले यात्रियों को हम विश्वस्तरीय सुविधाएं दे पाएं इस दिशा में सरकार काम कर रही है। यहां की बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए हम बेहतर सुविधा देंगे। श्रीरामजन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर तक पहुंचने के लिए चौड़ी सड़कें बन रही हैं। रामपथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ पर तेजी से काम हो रहा है। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की सुबह अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन-पूजन किए। संकट मोचन हनुमान जी के दर्शन कर योगी आदित्यनाथ ने सुखी व स्वस्थ उत्तर प्रदेश की कामना की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने रामलला के दर्शन, आरती व परिक्रमा की।

कार्यभार संभालने की वर्षगांठ पर झुकाए शीश

छह वर्ष पूर्व 19 मार्च को ही गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली थी। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने की घोषणा 18 मार्च 2017 को हुई थी। 19 मार्च को उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। यह संयोग है कि गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 मार्च 2023 को काशी में बाबा विश्वनाथ दरबार में मत्था टेककर दर्शन का शतक लगाया तो कालभैरव के दर पर भी शीश झुकाया। वहीं बाबा विश्वनाथ व श्रीराम-संकट मोचन हनुमान का आशीर्वाद लिया। 19 को अयोध्या दौरे का आगाज हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन से किया। फिर श्रीरामजन्मभूमि पहुंचकर रामलला के दर्शन पूजन किए।

राम मंदिर निर्माण का लिया जायजा

रामलला के दर्शन के उपरांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर निर्माण की प्रगति जानी। यहां चंपत राय ने मुख्यमंत्री को निर्माण से जुड़ी जानकारी दी। योगी ने यहां कार्य कर रहे मजदूरों से भी हालचाल पूछा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कार्य की प्रगति भी जानी। गौरतलब है कि मंदिर का 70 फीसदी निर्माण पूरा कर लिया गया है। निरीक्षण के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने महंत नृत्य गोपाल दास से भेंट की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मणिरामदास छावनी में महंत नृत्यगोपाल दास से मुलाकात कर श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर चर्चा की। साथ ही मुख्यमंत्री ने उनके स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली।