UP Home Guards 32000 Bharti: होमगार्ड (Home Guard) विभाग में जल्द ही कई पदों पर भर्ती

UP Home Guards 32000 Bharti: Recruitment for many posts in Home Guard Department soon
UP Home Guards 32000 Bharti: Recruitment for many posts in Home Guard Department soon
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से होमगार्ड (Home Guard) विभाग में जल्द ही कई पदों पर भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के जरिए विभाग होमगार्ड जवानों के खाली पड़े 32,000 पदों को भरेगा, जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है. इस भर्ती के लिए यूपी सरकार की तरफ से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जानकारी के अनुसार हर साल करीब 7 हजार पुरुष और 4 हजार महिला जवानों की भर्ती की जाएगी. विभाग में होमगार्ड के पद पर महिलाओं की भागीदारी करीब 20 प्रतिशत तक होगी. यूपी सरकार 100 दिन के कल्याण संकल्प पत्र के तहत अभ्यर्थियों की भर्ती को प्राथमिकता दे रही है.

यूपी में होमगार्ड जवानों के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए जल्द ही योगी सरकार (Yogi Government) की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभाग में 1,18,348 पदों के मुकाबले 85 हजार पदों पर ही होमगार्ड जवान तैनात हैं. इसी कारण से विभाग में करीब 32 हजार पद खाली पड़े हैं. साथ ही हर साल करीब 4 हजार जवान रिटायर भी हो रहे हैं. वहीं महिला होमगार्ड के पद पर भी करीब 4 हजार में से 1,500 पद खाली पड़े हैं. राज्य सरकार इन खाली पड़े पदों को अगले 100 दिनों के भीतर भरने के लिए प्रक्रिया शुरू कर सकती है.

जानकारी के अनुसार हर साल 4 हजार जवानों के रिटायर होने के कारण विभाग में आने वाले पांच सालों में होमगार्ड (Home Guard) के करीब 20 हजार पद खाली हो जाएंगे. ऐसे में हर साल जवानों की भर्ती करना अनिवार्य है. इसी स्थिति को देखते हुए इस प्रस्ताव को तैयार किया गया है. प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी होते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

बता दें कि होमगार्ड के पद पर भर्ती के लिए राज्य के आरक्षण के नियमों के तहत अभ्यर्थियों को इसका लाभ मिल सकता है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती के तहत ओबीसी कैटेगरी (OBC) के अभ्यर्थियों के लिए 27 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी (EWS) के अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत, एससी कैटेगरी (SC) के अभ्यर्थियों के लिए 21 प्रतिशत और एसटी कैटेगरी (ST) के अभ्यर्थियों के लिए 2 प्रतिशत सीटें रिजर्व हो सकती है. बाकी की 40 प्रतिशत सीटों पर बिना आरक्षण के भर्ती की जा सकती है. हालांकि, आरक्षित सीटों को लेकर पूरी जानकारी भर्ती नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी.