UP Weather: यूपी में अगले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम, इन 40 जिलों में अलर्ट जारी

UP Weather: How will the weather be for the next 2 days in UP, alert issued in these 40 districts
UP Weather: How will the weather be for the next 2 days in UP, alert issued in these 40 districts
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। यूपी के कई जिले रविवार को घंटों की लगातार बारिश से निहाल हो गए। सुबह लेकर दोपहर तक लगातार मध्यम और तेज बारिश का सिलसिला चला। वहीं रात में भी कई इलाकों में बौछारें पड़ीं। रविवार सुबह से ही कई जिलों के आसमान पर घने काले बादल छा गए। अंधेरा हो गया। सुबह ही हल्की बारिश शुरू हो चुकी थी। इसके बाद लगातार मध्यम और तेज बारिश का सिलसिला चलता रहा। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह 8:30 बजे तक 6.6 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान में कमी आई है।

रविवार को यूपी में तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम होकर 27.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 95 रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। 40 जिलों में मौसम विभाग ने तेज बारिश की संभावना के चलते येलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश ने बाजरा, तिल अरहर में मचाई तबाही
किसान आसमानी बारिश से अब चिंता में आ गए हैं। खेत में खड़ी बाजरा, तिल, अरहर और हरी सब्जियों की फसल इस पानी से खराब हो जाएगी। पानी के कारण बाजरा के पौधों में गलन की संभावनाएं बढ़ गई हैं। खरीफ के सीजन में जनपद के किसानों ने लाखों हेक्टेयर में बाजरा, हजारों हेक्टेयर में तिल, अरहर, मूंग की फसल उत्पादित की है।

खरीफ की फसलों के लिए हानिकारक
कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. आरएस चौहान का कहना हैं कि ये बारिश खरीफ की फसलों के लिए हानिकारक हैं। पानी के कारण बाजरा, तिल, अरहर और सब्जियों की फसलें खराब हो जाएंगी। धान और ढैंचा की फसल के लिए ये पानी लाभकारी होगा। जो किसान दो से तीन बार बाजरा की बुवाई कर चुके हैं। उन किसानों का बड़ा नुकसान हैं।