छत्‍तीसगढ़ 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आया अपडेट, जानें कब से मिलेेगें एडमिट कार्ड

Update regarding Chhattisgarh 10th-12th board exam, know when will you get admit card
Update regarding Chhattisgarh 10th-12th board exam, know when will you get admit card
इस खबर को शेयर करें

रायपुर। CG Board Exam 2023: अगले हफ्ते से बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र छात्रों को स्कूलों से मिलन शुरू हो जाएंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई है। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि प्रवेश पत्र की छपाई शुरू हो गई है। चार से पांच फरवरी तक बोर्ड को प्रवेश पत्र मिल जाएंगे। इसके बाद हम जिलों में प्रवेश पत्र भेजना शुरू कर देंगे। माशिमं की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। कोरोना के बाद बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने पहली बार उड़नदस्ता टीम भी बनाई गई है, जो स्कूलों में औचक निरीक्षण करेगी। बोर्ड परीक्षा में इस साल छह लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। दसवीं की परीक्षा में तीन लाख 35 हजार 357 और बारहवीं की परीक्षा में तीन लाख 20 हजार 171 छात्र शामिल होंगे। बारहवीं की परीक्षा एक मार्च और दसवीं की दो मार्च से शुरू हो रही है।

टोल फ्री में काल कर जा सकेंगे तैयारी के टिप्स
माशिमं की तरफ से छात्रों की परेशानी हल करे मकसद से हर साल टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है, जिसमें मनोचिकित्सक, विषय विशेषज्ञों की टीम छात्रों की परेशानी सुनकर परेशानी हल करते हैं।इस साल बोर्ड की तरफ से 21 फरवरी से टोल फ्री नंबर जारी किया जा रहा है।

पहले लगभग एक सप्ताह मनोवैज्ञानिकों की टीम छात्रों को परीक्षा में बिना तनाव के तैयारी करने के सुझाव देंगी। इसके बाद परीक्षा से एक दिन पहले होने वाले विषय के विशेषज्ञ छात्रों को तैयारी करने के टिप्स बताएंगे। इससे छात्रों को तैयारी करने में बहुत लाभ होता है। टोल फ्री में प्रदेशभर के परीक्षार्थी काल करके अपनी समस्या बताते हैं। माशिमं फरवरी के अंतिम सप्ताह तक समन्वय केंद्रों में प्रश्न-पत्र पहुंच जाएंगे। वहां से स्कूलों के प्राचार्य या केंद्राध्यायक्ष समन्वय केंद्र से प्रश्न-पत्र लेकर अपने नजदीकी थाना में जाम करवा देते हैं। परीक्षा के दिन ही प्रश्नपत्र थानों से परीक्षा केंद्रों में आते है।