यमुना के रेत पर बवाल: पानीपत और यूपी के ठेकेदार आमने-सामने, एसडीएम ने ओवरलोड वाहनों के चालान किए

Uproar on Yamuna sand: Panipat and UP contractors face to face, SDM challans overloaded vehicles
Uproar on Yamuna sand: Panipat and UP contractors face to face, SDM challans overloaded vehicles
इस खबर को शेयर करें

पानीपत। यमुना हरियाणा और यूपी के बीच शुरू से ही विवाद का कारण रही है। पहले खेती की जमीन को लेकर किसान आमने-सामने रहते थे। फसल कटाई के समय एक दूसरे पर हमला कर दिया जाता था। अब नया विवाद यमुना के रेत पर है। यूपी के किसानों ने पत्थरगढ़ घाट का यमुना का रेत का ठेका ले रखा है। पानीपत के ठेकेदार और किसान इनका विरोध कर रहे हैं। इसमें अब ग्रामीण भी शामिल हो गए हैं। आरोप है कि यूपी के ठेकेदार रेत के ओवरलोड ट्रक गांव की गलियों व खेतों से निकालकर ले जाते हैं। इससे गांव की गलियां टूट रही हैं। प्रशासन और पुलिस के बार-बार दखल देने के बाद भी विवाद कम नहीं हो रहा। प्रशासन की ढील बड़े विवाद का कारण बन सकती है।

दरअसल बीडीपीओ सनौली खुर्द के अंतर्गत पत्थरगढ़ घाट का ठेका नौसाद व इस्तीकार ने एक साल के लिए 3.50 लाख रुपये में ले रखा है। ठेके के शर्तानुसार व्यक्ति अपने वाहनों को यमुना के रास्ते हरियाणा से यूपी या यूपी से हरियाणा की तरफ आ जा सकता है। ठेकेदार इसकी पर्ची काटता है। वहीं पानीपत के गांव राणा माजरा के सामने ही यूपी के गांव मंडावर व खुरगान रकबे में यूपी प्रशासन की मंजूरी से यमुना में ठेकेदार रेत निकाल रहे हैं। खनन ठेकेदार रेत के डंपरों को यूपी के खुरगान व मंडावर के रकबे से पानीपत के गांव राणा माजरा से होकर ले जाते है। खनन ठेकेदार रेत के डंपरों की पर्ची नहीं कटवाते। इस पर नौसाद व इस्तीकार डंपरों को रोक देते हैं।

किसानों का यह है कहना
गांव राणा माजरा के किसान बिलाल, नासिर, मोसिन, हारूण, गयूर, नासा व कादिर ने बताया कि रेत ठेकेदारों ने खेतों में रास्ता बना लिया है। ओवरलोड डंपरों की वजह से खेतों के रास्तों में गहरे गड्ढे हो गए हैं। गांव की सड़कें व गलियां भी टूट गई हैं। पिछले चार दिन से शाम के समय हर रोज इसको लेकर विवाद खड़ा हो रहा है। रविवार देर रात को भी हंगामा मचा। सनौली थाना प्रभारी महाबीर सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को शांत किया।

एसडीएम ने देर रात के ओवरलोड वाहनों के चालान किए
एसडीएम समालखा अमित कुमार ने यमुना से सटे गांव राणा माजरा व गढ़ी बेसक के पास स्थित रेत के ओवरलोड डंपरों पर कार्रवाई की। इसको लेकर स्पेशल पुलिस नाके लगाने के आदेश दिए। अधिकारी वाहनों का कांटे पर वजन कराएं और ओवरलोड मिलने पर उनके चालान किए जाएं। एसडीएम ने रात को ऐसे आधा दर्जन वाहनों के चालान कराए।