Uttar Pradesh Exit Poll Result 2022 Live Update: यूपी में फिर से योगी सरकार या अखिलेश पलटेंगे बाजी?

इस खबर को शेयर करें

Uttar Pradesh Exit Poll Result 2022 Live Update: उत्तर प्रदेश में सातवें चरण का मतदान खत्म होने के बाद India Today-Axis My India का सबसे सटिक एग्जिट पोल सामने आएगा. हर बार की तरह इस बार भी India Today-Axis My India की कोशिश आपको जमीनी हालात से रूबरू कराने की होगी. इस Exit Poll में साफ हो जाएगा कि यूपी में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) रिकॉर्ड तोड़ते हुए लगातार दूसरी बार सत्ता में आती है या फिर समाजवादी पार्टी (सपा) की साईकिल की रफ्तार के आगे बीजेपी पिछड़ जाती है.

एग्जिट पोल से पहले गठबंधन-जोड़तोड़ की हलचल
यूपी चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद देश के पांच राज्यों के एग्जिट पोल (Exit Poll 2022) पेश किए जाएंगे. चुनाव नतीजे से पहले सियासी हलचलें और जोड़तोड़ की सियासत भी तेज हो गई है. ऐसे में कोई अपने विधायकों के लिए सुरक्षित ठिकाने तलाश रहा है तो कोई सहयोगी दलों की जुगत में है.

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने Exit Poll से पहला दावा किया कि जनता इस बार डबल इंजन की सरकार की पटरियों को उखाड़ने के लिए तैयार है, कम से कम 300 सीटें सपा गठबंधन जीतेगा. उन्होंने कहा, ‘समाजवादी सरकार बनेगी तो पूर्वांचल को अभूतपूर्व विकास की तरफ जोड़ने का काम करेंगे, पूर्वांचल को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे दिया गया, वो उतना ही बना है जितना समाजवादियों ने बनाया था, अभी भी वे आगे नहीं जोड़ पाए.’

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में वोटिंग हुई. पहले चरण के लिए 10 फरवरी, दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी, तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी, चौथे चरण के लिए 24 फरवरी, 5वें चरण के लिए 27 फरवरी, 6वें चरण के लिए 3 मार्च, 7वें चरण के लिए 7 मार्च को वोट डाले गए. नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

यूपी में 403 विधानसभा सीटें हैं. 2017 के चुनाव नतीजों की बात करें, तो बीजेपी गठबंधन ने 325 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. सपा और कांग्रेस गठबंधन को 54 सीटें मिली थी, जबकि बसपा महज 19 सीट पर सिमट गई थी. इस बार सपा और कांग्रेस दोनों अलग-अलग चुनावी मैदान में हैं.