Vastu Tips: झाड़ू को लेकर कभी न करें ये गलतियां, वरना जीवन भर पीछा नहीं छोड़ेगा दुर्भाग्‍य!

इस खबर को शेयर करें

Vastu Tips For Broom: वास्‍तु शास्‍त्र में झाड़ू को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं और उनका पालन करने की सलाह दी गई है. झाड़ू से जुड़े ये नियम पालन न करने से धन की देवी माता लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं. इससे घर में कंगाली आती है. धन हानि, फिजूलखर्ची बढ़ती है. यहां तक कि झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां अमीर आदमी को भी धीरे-धीरे कंगाल बना सकती हैं. जानते हैं कि वास्‍तु शास्‍त्र में झाड़ु को लेकर कौन-से अहम नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए.

झाड़ू संबंधी वास्‍तु शास्‍त्र के जरूरी नियम
– कभी भी टूटी हुई झाड़ू का इस्‍तेमाल न करें. ऐसा करना गरीबी का शिकार बनाता है. हमेशा अच्‍छी स्थिति वाली झाड़ू का ही इस्‍तेमाल करें.

– जब भी नई झाड़ू खरीदें तो इसके लिए हमेशा महीने के कृष्‍ण पक्ष का समय चुनें. कृष्‍ण पक्ष में खरीदी गई झाड़ू शुभ फल देती है, जबकि शुक्‍ल पक्ष में खरीदी गई झाड़ू अशुभ फल देती है.

– बेहतर होगा कि कृष्‍ण पक्ष के शनिवार को झाड़ू खरीदें. यह नई झाड़ू घर में लाने के लिए सबसे शुभ समय होता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है.

– घर में झाड़ू को हमेशा दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें. इसे कभी भी ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखें. ऐसा करने से घर में धन का आगमन रुकता है.

– घर में झाड़ू को हमेशा छिप कर रखें. ऐसी कोशिश करें कि बाहरी लोगों को झाड़ू न दिखे.

– किचन में या तिजोरी के पास झाड़ू न रखें. ऐसा करना धन हानि का कारण बनता है. साथ ही घर के लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

– कभी भी सूर्यास्‍त के बाद घर में झाड़ू-पोछा न करें. ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं. हमेशा झाड़ू सूर्योदय से लेकर सूर्यास्‍त होने से के कुछ देर पहले तक ही लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. )