बिहार में पहले चरण की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक 7.64 % वोटिंग

Voting continues on 4 Lok Sabha seats of the first phase in Bihar, 7.64% voting till 9 am
Voting continues on 4 Lok Sabha seats of the first phase in Bihar, 7.64% voting till 9 am
इस खबर को शेयर करें

Bihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के पहले चरण में बिहार की चार सीटों के लिए मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। मतदाताओं में मतदान के लिए भारी उत्साह नजर आ रहा है। राज्य की जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई शामिल हैं। इन सीटों पर मतदाता 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चार लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए 7903 मतदान केंद्र पर 76,01,629 मतदाता वोटिंग करेंगे। इसमें 39,63,223 पुरुष, 36,38,151 महिला और 255 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। इस चरण में 92602 मतदाता पहली बार वोट डालेंगे।

-नवादा के बूथ 234 पर चुनाव ड्यूटी के दौरान सिपाही की बंदूक गायब
-जमुई में जदयू विधायक राजीव कुमार सिंह ने पत्नी रितु सिंह संग वोट डाला
-4 लोकसभा सीटों पर कुल 9.23% मतदान
-बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर सुबह 9 बजे तक का मतदान प्रतिशत-

-गया से RJD प्रत्याशी और पूर्व मंत्री कुमार सर्वजीत पत्नी के साथ ई रिक्शा से वोट डालने पहुंचे
-नवादा से RJD प्रत्याशी श्रवण कुशवाहा ने डाला वोट
-नवादा में EVM खराब, वोटिंग ंमे आई बाधा
-पोलिंग बूथ पर लगी लंबी-लंबी कतारें

-युवाओं से लेकर बुजुर्गों में दिखा वोटिंग का उत्साह

38 प्रत्याशी चुनावी रण में आजमा रहे अपनी किस्मत
बिहार की चार सीटों पर NDA की ओर से नवादा और औरंगाबाद पर भाजपा (BJP) प्रत्याशी विवेक ठाकुर और सुशील कुमार सिंह चुनाव लड़ रहे हैं तो जमुई और गया सीट पर गठबंधन में सहयोगी क्रमशः लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के उम्मीदवार अरुण भारती एवं हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM)के उम्मीदवार जीतन राम मांझी चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं विपक्षी ‘महागठबंधन’ की ओर से राजद के कुमार सर्वजीत गया से, अभय कुशवाहा औरंगाबाद से, अर्चना कुमारी जमुई से तथा श्रवण कुशवाहा नवादा से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। प्रमुख उम्मीदवारों के साथ कुल मिलाकर 38 प्रत्याशी चुनावी रण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें गया में सबसे ज्यादा 14, औरंगाबाद में नौ, नवादा में आठ और जमुई में सात उम्मीदवार शामिल हैं।

इन दिग्गजों ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए किया प्रचार
प्रमुख दिग्गजों ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए धुआंधार प्रचार अभियान चलाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औरंगाबाद, नवादा, जमुई और गया में जनसभाओं को संबोधित किया। वहीं विपक्षी ‘महागठबंधन’ के उम्मीदवारों के लिए प्रचार अभियान की कमान राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के युवा नेता तेजस्वी यादव ने संभाली।

वोटरों की कैटेगरी-
पहले चरण की 4 लोकसभा सीटों पर अगर कैटेगरी के हिसाब से वोटरों की बात करें तो दिव्यांग वोटरों की कुल संख्या 76 हजार 500 है, जबकि 85 प्लस वोटरों की संख्या 65 हजार 811 है। 100 साल से अधिक उम्र वाले वोटरों की संख्या 1 हजार 713 है। सर्विस वोटर की संख्या 16 हजार 415 है। पहली बार वोट करने वाले यानी 18 से 19 की उम्र वाले वोटरों की संख्या 92 हजार 602 है। जबकि, युवा वोटर यानी 20 साल से 29 साल उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 16 लाख 6 हजार 741 है। वहीं विदेश में रहने वाले मात्र 9 वोटर हैं।