उत्तराखंड में देहरादून समेत इन जिलों में आज भी भारी बारिश की चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार बारिश से पर्वतीय इलाकों भूस्खलन से सड़कें बाधित हो रही हैं। वहीं, मैदानी इलाकों में जलभाव की समस्या से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है। लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। ऋषिकेश में गंगा के जलस्तर में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है। यहां चेतावनी रेखा 339.500 मीटर पर है। जबकि गंगा 338.600 मीटर पर बह रही है। यहां गंगा चेतावनी रेखा से 90 सेंटीमीटर नीचे है। वहीं, राज्य की करीब 50 से ज्यादा छोटी बड़ी सड़कें अवरुद्ध हैं। चमोली में बदरीनाथ हाईवे बेनाकुली में अवरुद्ध है। ऋषिकेश-उत्तरकाशी राष्ट्रीय राजमार्ग नगुण चिन्यालीसौड़ के पास मलबा आने के कारण बाधित है। वहीं, तापमान में आज कुछ गिरावट दर्ज होने से गर्मी से राहत है। हालांकि कल से फिर तापमान बढ़ने की उम्मीद है। प्रदेशभर में मैदानी इलाकों में बारिश का क्रम कुछ धीमा पड़ गया, लेकिन अभी 14 अगस्त तक देहरादून में बारिश का अनुमान है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

आज के मौसम का हाल
रविवार की सुबह से देहरादून सहित आसपास के इलाकों में हल्की बारिश का सिलसिला जारी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज राज्य के जिलों में कहीं कहीं तेज बौछार के साथ बारिश हो सकतीहै। साथ ही अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। देहरादून, उत्तरकाशी, बागेश्वर जिले में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आगामी मौसम का पूर्वानुमान
सोमवार आठ और मंगलवार नौ अगस्त को राज्य के पर्वतीय इलाकों में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश और कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रह सकता है। ऐसे में इन दो दिन के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। 10 और 11 अगस्त को बारिश का क्रम कुछ तेज होगा। कहीं कहीं तेज बौछार के साथ बारिश होगी और राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश गर्जन के साथ हो सकती है। 10 अगस्त को चमोली, बागेश्वर, देहरादून, नैनीताल जिले में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है। (खबर जारी, अगले पैरे में देखिए)

तापमान की स्थिति
यदि हम देहरादून के तापमान की बात करें तो रविवार की सुबह 11 बजे तक तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के करीब था। इसके अधिकतम 27 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहने की संभावना है। कल आठ अगस्त को तपमान में वृद्धि संभव है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है। नौ अगस्त को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोत्तरी के बाद 10 अगस्त को इसमें एक डिग्री की गिरावट आ सकती है। इसके बाद 11 अगस्त से लेकर 14 अगस्त तक अधिकतम तापमान 28 से 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। ऐसे में कल नौ अगस्त के गर्मी में कुछ इजाफा हो सकता है।