क्या आपके SBI अकाउंट से भी 147.5 रुपये डेबिट हुए? जानिए स्टेट बैंक ने आपके सेविंग अकाउंट से क्यों काटे पैसे?

Was Rs 147.5 debited from your SBI account as well? Know why State Bank deducted money from your savings account?
Was Rs 147.5 debited from your SBI account as well? Know why State Bank deducted money from your savings account?
इस खबर को शेयर करें

State Bank of India Update: क्या आपका भी भारतीय स्टेट बैंक में अकाउंट है तो ये खबर आपके लिए है। एसबीआई सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए ये जरूरी अपडेट हैं। बदलते समय के साथ बैंक ने अपने काम करने के तरीकों में कई बदलाव किए हैं और कई नई सेवाएं शुरू की हैं। एसबीआई में करोड़ों लोगों के सेविंग अकाउंट है और हर अकाउंट को कम से कम एक डेबिट कार्ड जारी किया जाता है, जिसे आप एटीएम कार्ड कहते हैं। एटीएम कार्ड आजकल लोगों की बुनयादी जरूरतों में से एक हो गया है। इसे आप पैसे निकलाने के साथ-साथ शॉपिंग भी कर सकते हैं। लेकिन एटीएम कार्ड जारी करना और इसके उपयोग को बहुत ही आसान बनाना उतना सरल नहीं है, जितना आपको लगता है। एसबीआई एटीएम कार्ड से जुड़ा एक बड़ा अपडेट आया है।

क्या आपको इन दिनों पासबुक या बैंक स्टेटमेंट से जुड़ा कोई मैसेज मिला है कि एसबीआई ने आपके बैंक खाते से बिना कोई लेनदेन किए 147.5 रुपये काट लिए हैं….? अगर हां तो इसका जवाब हमारे पास है। असल में ये 147.5 रुपये आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डेबिट/एटीएम कार्ड के सालाना मेंटेनेंस/सर्विस शुल्क के तहत आपके खाते से पैसे काट लिए गए हैं।

बता दें कि एसबीआई अपने कस्टमर को कई डेबिट कार्ड देता है, उनमें से अधिकांश क्लासिक/सिल्वर/ग्लोबल/संपर्क रहित डेबिट कार्ड होते हैं। बैंक इन कार्डों के लिए सालाना मेंटनेंस शुल्क के रूप में 125 रुपये लेता है। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर चार्ज 125 रुपये है तो आपके खाते से 147.5 रुपये क्यों काटे गए?

ऐसा इसलिए क्योंकि इस सर्विस फी पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है। इस तरह 125 रुपये का 18% = 22.5 रुपये। अब 125 रुपये + 22.5 रुपये = 147.5 रुपये हुए।

आपको बता दें कि युवा / गोल्ड / कॉम्बो / माई कार्ड (इमेज) डेबिट कार्ड के लिए सलाना मेंटेनेंस शुल्क 175 रुपये+जीएसटी, प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए 250 रुपये+जीएसटी और प्राइड/प्रीमियम बिजनेस डेबिट के लिए 350 रुपये+जीएसटी है। इसके अलावा अगर आप डेबिट कार्ड को बदलना चाहते हैं, तो बैंक इस सेवा के लिए 300 रुपये+जीएसटी चार्ज करता है जो सर्विस चार्ज के अलावा है।