हम बिहारी सब पर भारी:गया में आर्मी का एयरक्राफ्ट गिरा, लोगों ने कंधे पर उठाकर सड़क तक पहुंचा दिया, देखें वीडियो

इस खबर को शेयर करें

गया। आपने ट्रेन और प्लेन को धक्के लगाने की खबरें तो पढ़ी होगी। पर क्या आपने कभी प्लेन को उठाकर एक जगह से दूसरी जगह ले जाते लोगों को देखा है। नहीं देखा होगा। पर आज ऐसा हुआ है, वह भी बिहार में। यह बिहारियों की ही ताकत है कि खेत में क्रैश हुए आर्मी के विमान को जब पहिया टूटने की वजह से मेन रोड तक ले जाना मुश्किल हुआ, तो सबने ‘जोर लगाके हईशा बोला’ और कंधों पर उठाकर इसे मेन रोड तक पहुंचा दिया।

दरअसल, आर्मी का एक माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट शुक्रवार सुबह बोध गया में क्रैश हो गया। वह सबदलह बिगहा गांव के खेत में गिरा, जिससे एयरक्राफ्ट का एक पहिया क्षतिग्रस्त हो गया। क्रैश होने की वजह तकनीकी खराबी बताई जा रही है। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने इसमें सवार 2 जवानों को सुरक्षित निकाला। साथ ही मिलकर कंधे लगाए और एयरक्राफ्ट को सड़क तक पहुंचा दिया।

इससे पहले एयरक्राफ्ट गिरते ही बड़ी संख्या में वहां पर भीड़ जुट गई। सूचना मिलते ही आर्मी के जवान मौके पर पहुंच गए। एक घंटे के भीतर ही एयरक्राफ्ट के सभी पार्ट को खोलकर ले गए। इसे ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एयरक्राफ्ट की डिजाइन इस तरीके से की जाती है कि किसी तरह की अनहोनी की स्थिति में जान-माल का नुकसान नहीं हो।

फंसे हुए जवान पर ग्रामीणों की पड़ी नजर
माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट को कम ऊंचाई पर ही ट्रेनिंग दी जाती है। हादसे के बाद एयरक्राफ्ट के पास बड़ी संख्या में लोग जुट गए। ग्रामीणों के लिए यह चर्चा का विषय बन गया। दूसरे गांव से भी लोग पहुंच गए। नजदीक जाने पर दो लोग उसमें फंसे हुए दिखे। कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने दोनों को बाहर निकाला। यहां मौजूद एक ग्रामीण ने बताया कि काफी पहले से यह एयरक्राफ्ट आसमान में कुलांचे मार रहा था। इसकी आवाज भी काफी ज्यादा आ रही थी। इसी दौरान अचानक आर्मी का एयरक्राफ्ट खेत में गिर गया।

क्या बोले प्रत्यक्षदर्शी
वासुदेव पासवान ने बताया, ‘गांव के भीतर यह हादसा होता तो जानमाल का नुकसान भी हो सकता था। हादसे वाली जगह पर तीन गांवों की सीमा लगती है। माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट से बाहर निकाले गए दोनों आर्मी जवान ने इसकी सूचना कार्यालय को दी। इसके बाद एक घंटे के भीतर ही आर्मी जवान वहां पहुंच गए। इसके बाद एयरक्राफ्ट का एक-एक पार्ट खोल दिया गया। टूटा हुआ पहिया भी निकाला गया। सभी पार्ट्स को लेकर आर्मी जवान निकल गए।’