बिहार का मौसम फिर बदलेगा, आज इन जिलों में होगी आंधी व बारिश का अलर्ट

Weather of Bihar will change again, today there will be alert of storm and rain in these districts
Weather of Bihar will change again, today there will be alert of storm and rain in these districts
इस खबर को शेयर करें

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम (Bihar ka mausam) लगातार करवट ले रहा है. राजधानी पटना समेत कई जगहों पर शुक्रवार देर शाम आंधी और बारिश (Rain News) ने दस्तक दी. वहीं अब मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है. बताया गया कि आज यानी शनिवार को दक्षिण बिहार के इलाकों में आंधी और बारिश के आसार हैं.

कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, आगामी 24 घंटे के बाद थंडर स्टोर्म की गतिविधियां काफी हद तक कमजोर पड़ने के आसार हैं. 27 मई को दक्षिण बिहार के कैमूर, रोहतास , औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, गया, नवादा और शेखपुरा सहित उत्तर-पूर्व बिहार में आंधी-पानी की स्थिति बनी रहेगी.

शुक्रवार को बारिश-आंधी ने दी दस्तक
इधर, शुक्रवार को गोपालगंज, सीवान, औरंगाबाद, बक्सर, पूर्वी चंपारण, कैमूर, मुजफ्फरपुर, रोहतास, अरवल, भोजपुर, रोहतास, सारण, पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली ,बेगूसराय, दरभंगा, जमुई, लखीसराय,नवादा, समस्तीपुर और शेखपुरा में तेज हवा के साथ बारिश भी दर्ज की गयी है.

गया का मौसम
गया में शुक्रवार को शाम चार बजे के बाद से मौसम में अचानक आया बदलाव. आसमान में भूरे-भूरे बादल घिर आने के साथ तेज पछुआ हवा चली और फिर बारिश भी हुई. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले एक जून तक अधिकतम तापमान फिर से 43 डिग्री के आसपास पहुंचने की संभावना है. हालांकि शनिवार को मौसम नरम रहेगा और आसमान में छिटपुट बदली छाने, वज्रपात होने व हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. लेकिन, उसके बाद से ही मौसम का मिजाज फिर बदलेगा और पारा ऊपर जा सकता है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि शुक्रवार को हुई बारिश पश्चिमी विक्षोभ का कारण है,

भागलपुर का मौसम
भागलपुर जिले में लगातार बीते दो दिनों तक हुई बारिश व आंधी के बावजूद शुक्रवार को लोगों को काफी गर्मी व उमस का अहसास हुआ. अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहा. दक्षिण दिशा से 20 किमी प्रतिघंटा की गति से हवा चलती रही. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डाॅ सुनील कुमार ने बताया कि 27 से 31 मई तक भागलपुर जिले में आसमान साफ रहने की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी हवा चल सकती है. हवा की औसत गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. अब तापमान में वृद्धि होने की संभावना है.