Weather Update: राजस्थान में आज मौसम शुष्क, तापमान में बढ़ोतरी; गर्मी दिखाएगा

Weather Update: Dry weather in Rajasthan today, rise in temperature; will show heat
Weather Update: Dry weather in Rajasthan today, rise in temperature; will show heat
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में आज से आंधी-बारिश पर ब्रेक की संभावना है। मौसम शुष्क रहेगा। गर्मी तेवर दिखाएगी। पश्चिम विक्षोभ का असर अधिकांश भागों में खत्म हो चुका है। इसी के साथ गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए है। बता दें रविवार को बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में आंधी चली। बीकानेर में आकाशीय बिजली गिरने से एक स्थान पर आग लग गई। उल्लेखनीय है कि रविवार को अधिकांश जिलों में तामपान में बढ़ोतरी हुई। बाड़मेर में 41.5 डिग्री, फलौदी में 41.2, धोलपुर में 41,1 डूंगरपुर में 40.3, बारां में 40.1, चूरू में 40.5 और जैसलमेर में 40.8 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री मापा गया।

धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी

हालांकि, राजधानी जयपुर में कुछ देर के लिए बादल छाए रहे। इसके साथ ही तेज धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार सोमवार से राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही अगले 48 घंटे में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी। 8 मई से राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहेगा तथा तापमान में आगामी 48 घंटों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके कारण अब प्रदेश के लोगों को थोड़ी गर्मी का एहसास होगा। हालांकि वातावरण में नमी के कारण यह कम कष्टकारी होगा।

12 मई तक मौसम शुष्क रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान का मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदलने जा रहा है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में 12 मई तक मौसम शुष्क रहेगा। जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिमी दिशा से 15-20 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी।