पश्चिमी यूपी में वोटिंग के बीच बदलेगा मौसम, बारिश का यलो अलर्ट जारी

Weather will change during voting in Western UP, yellow alert issued for rain
Weather will change during voting in Western UP, yellow alert issued for rain
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। यूपी में एक बार फिर शुक्रवार को मौसम बदलने की भविष्यवाणी की गई है। खासकर पश्चिमी यूपी में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। इससे जहां गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी वहीं वोटिंग में व्यवधान पड़ सकती है। कुछ जिलों में ओले पड़ने और आंधी चलने की भी आशंका जताई गई है। मुरादाबाद और आसपास के इलाको में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान है। पश्चिमी यूपी के सात जिलों की आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होने जा रही है। मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, कैराना नगीना और बिजनौर में कल वोटिंग होनी है। इन सभी इलाकों में मौसम बदल सकता है।

मुरादाबाद में 19 अप्रैल को आसमान पर बादल छाने और बूंदाबांदी होने के आसार बन रहे हैं। मौसम का मिजाज पूर्वानुमान के अनुरूप रहने पर गर्मी से राहत रहेगी। मेरठ में दिन में बादल और धूप की आंखमिचौली चलती रहेंगी। सहारनपुर और मुजफ्फरनगर के हिस्सों में कुछ समय के लिए आंधी और बौछारें गिर सकती हैं, लेकिन ये गतिविधियां व्यापक और अधिक प्रभावी नहीं होंगी। ये मौसमी गतिविधियां सुबह या देर शाम होने के आसार हैं। कुल मिलाकर आज मतदान के दिन मौसम के पूरी तरह से साथ देने की उम्मीद है।

निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली-एनसीआर और वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में किसी बड़ी मौसमी गतिविधियों के आसार नहीं हैं। तराई वाले हिस्सों में छुटपुट बौछारें और आंधी चल सकती है। इससे सहारनपुर और मुजफ्फरनगर के कुछ हिस्सों में ये गतिविधियां दिख सकती हैं। प्री-मानूसनी इन गतिविधियों के अलसुबह और अपराह्नन के बाद होने की संभावना है। एजेंसी के अनुसार ये गतिविधियां व्यापक और अधिक प्रभावी नहीं रहेंगी। अधिकांश हिस्सों में दिन में बादल छाए रह सकते हैं।

वेस्ट यूपी कुछ हिस्सों में आज गर्मी से राहत रहेगी जबकि कुछ हिस्सों में उमस से गर्मी का असर ज्यादा दिखेगा। अरब सागर से पहुंचने वाली गर्म हवा और पहाड़ों से आ रही उत्तर-पश्चिमी हवाओं के अलग-अलग क्षेत्र में प्रभावी होने से यह स्थितियां बनने के आसार हैं। गुरुवार को मेरठ में दिन का तापमान 38.5 और रात का 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से क्रमश: 1.6 एवं 1.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। बुधवार के सापेक्ष दिन में 3.4 एवं रात में 1.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। एक्यूआई 132 दर्ज हुआ जो मध्यम श्रेणी में है। गुरुवार को दिन का तापमान अब तक अप्रैल में सबसे ज्यादा दर्ज हुआ।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ ने गुरुवार को उत्तर भारत में दस्तक दी है। पश्चिमी विक्षोभ 19 अप्रैल को मुरादाबाद के मौसम पर असर दिखाएगा। इसके चलते आसमान पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज हवा के साथ बूंदाबांदी होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से 19 अप्रैल के लिए तेज हवा चलने और हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश में बीच बीच में लगातार मौसम बदल रहा है। इसे पश्चिमी विक्षोभ का असर माना जा रहा है। इसी क्रम में अब यूपी में भी खराब मौसम का असर देखने को मिलेगा। लखनऊ के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में 19 अप्रैल को आंधी और बारिश हो सकती है। ऐसे में बारिश की वजह से यूपी का मौसम बदल जाएगा।

लखनऊ आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। इससे फिजाओं में ठंडक घुल जाएगी। इस दौरान प्रदेश के गौतम बुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, कांशीराम नगर, एटा, बिजनौर, गाजियाबाद, आगरा, मथुरा, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, महामाया नगर में बारिश होने की संभावना जताई गई है।