यूपी में कल से बदलेगा मौसम, तीन दिनों तक इन जिलों में होगी बारिश, गिरेंगे ओले

Weather will change in UP from tomorrow, it will rain in these districts for three days, hail will fall
Weather will change in UP from tomorrow, it will rain in these districts for three days, hail will fall
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। UP Weather: उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहतभरी जानकारी दी है। यूपी समेत उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में मौसम में बदलाव आने वाला है। कल से 15 अप्रैल तक बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, मध्य भारत में भी 12 और 13 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश व आंधी तूफान, ओलावृष्टि होने वाली है।

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो सिक्किम, मध्य प्रदेश, विदर्भ में ओलावृष्टि हुई, जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में तेज बारिश व आंधी तूफान की गतिविधियां भी देखी गईं। वहीं, विदर्भ, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, करइार्कल, केरल, माहे, तेलंगाना और उत्तरी इंटीरियर कर्नाटक में भी आंधी तूफान व बारिश देखी गई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र में 12-14 अप्रैल को तेज बारिश, आंधी तूफान, बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, बिहार, अंडमान व निकोबार में 12-14 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बरसात होने वाली है। तेलंगाना, केरल, इंटीरियर कर्नाटक के इलाकों में अगले सात दिनों तक आंधी तूफान व तेज हवाएं चलेंगी।

उत्तर भारत के राज्यों की बात करें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 13-15 अप्रैल के बीच बारिश, आंधी तूफान, ओलावृष्टि आदि देखने को मिलेगी। इसके तहत, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 12 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच बारिश, बर्फबारी होगी। वहीं, 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कई इलाकों में हवाएं भी चलेंगी। इसके अलावा, मैदानी इलाकों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में 13-15 अप्रैल के बीच बारिश, आंधी तूफान आएगा। वहीं, बिजली कड़कने का भी अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, जम्मू, राजस्थान में 13 अप्रैल, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में 13 और 14 अप्रैल, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 अप्रैल को ओले गिरने वाले हैं।