Weight Loss Breakfast: लटकती तोंद कुछ ही दिनों में हो जाएगी अंदर, बस नाश्ते में खाना शुरू करें ये चीजें

Weight Loss Breakfast: Hanging belly will be inside in a few days, just start eating these things in breakfast
Weight Loss Breakfast: Hanging belly will be inside in a few days, just start eating these things in breakfast
इस खबर को शेयर करें

Weight Loss Breakfast: बढ़ता वजन आज के समय की एक आम समस्या है. इसलिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए खान-खान में हेल्दी बदलाव करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में आपको अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करने की आवश्यकता होती है जो न सिर्फ आपको फिट रख सकें बल्कि सेहतमंद भी रखें. खाना ही मात्रा ऐसी चीज होती है जोकि आपके शरीर को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है. इसलिए नाश्ते में आप जो कुछ बी खाते हैं उसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनका सेवन सुबह नाश्ते में करने से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. इन चीजों के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है जिससे आप एक्स्ट्रा खाने से बचे रहते हैं, तो चलिए जानते हैं (Weight Loss Breakfast) वजन घटाने वाला नाश्ता…..

वजन घटाने वाला नाश्ता (Weight Loss Breakfast)

पोहा
पोहा पचाने में हल्का होता है लेकिन इसका सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है. पोहे को आप कई पंसदीदा सब्जियां डालकर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसके सेवन से आपकी गट हेल्थ बेहतर बनी रहती है. वहीं इससे आपका वजन भी कंट्रोल में बना रहता है.

चीला
इसके लिए आप बेसन, सब्जियां, नमक और पानी डालकर आप घोल बना लें. फिर आप इस घोल को तवे पर डालें और दोनों तरफ से सेंककर चीला तैयार करें. चीला प्रोटीन की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

अंकूरित मूंग
अंकूरित मूंग फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे कई गुणों से भरपूर होते हैं. इसलिए इनके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. अगर आप नाश्ते में कुछ हल्का खाने की सोच रहे हैं तो आप अंकूरित मूंग की चाट बनाकर खा सकते हैं.

दलिया
अगर आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप नाश्ते में दूध वाले दलिए के स्थान पर नमकीन दलिया बनाकर खाएं. मात्र एक से डेढ़ कटोरी दलिए के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. अगर आप चाहें तो इसमें पसंदीदा सब्जी डालकर पका सकते हैं.

अंडे
अंडे प्रोटीन की अच्छी मात्रा से भरपूर होते हैं. इसलिए अंडे वेट लॉस में एक अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में आप नाश्ते में उबले अंडे या आमलेट बनाकर खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)