नूंह मंदिर में फंसी महिलाओं से हैरेसमेंट के दावे पर क्या बोली हरियाणा पुलिस, यहां पढ़ें विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

नूंह:c पुल‍िस ने इस दावे को पूरी तरह से अफवाह और झूठी कहानी बताया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) ममता सिंह (ADGP Mamata Singh) के मुताबिक, झड़प के दौरान ऐसी कोई घटना नहीं हुई क्योंकि वह खुद मौके पर मौजूद थी।

एडीजीपी ममता सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा क‍ि सोशल मीडिया पर कल से एक कहानी चल रही है कि जिस दिन श्रद्धालु नल्हड़ मंदिर में रुके थे। इस दौरान वहां कुछ महिला श्रद्धालुओं के साथ रेप और सेक्सुअल हैरसमेंट जैसे भयानक अपराध हुए। मैं आपको बताना चाहूंगी कि यह झूठ है और पूरी तरह से अफवाह है। ममता स‍िंह ने आगे कहा कि ऐसी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

216 लोगों को गिरफ्तार किया
एडीजीपी ने कहा क‍ि मैं यह आधिकारिक तौर पर कह रही हूं क्योंकि मैं पूरी घटना के दौरान वहां मौजूद थी। किसी भी महिला के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ। हम पहले ही साफ कर चुके हैं कि वास्तव में वहां क्या हुआ था… ऐसी अफवाह फैलाने वालों को बख्‍शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा क‍ि राज्य में 216 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इनमें से 83 एहतियाती गिरफ्तारियां हैं।

घटनाओं में कोई पाकिस्तानी संबंध नहीं
इस बीच, हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल ने साफ किया कि घटनाओं में कोई पाकिस्तानी संबंध नहीं है, जैसा कि कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में बताया गया है। अग्रवाल ने कहा क‍ि ऐसा कुछ नहीं है। इस पर तुरंत प्रतिक्रिया देना सही नहीं है। जो चीजें हमारे पास आई हैं हम उनकी जांच करेंगे और जो भी दोषी हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।

उन्‍होंने आगे बताया क‍ि मैंने यहां हालात की समीक्षा की है। जो मामले दर्ज किए गए हैं, जांच और अन्य कानून व्यवस्था के मुद्दों के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं ताकि जांच की गति तेज की जा सके और कानून व्यवस्था बनाए रखी जा सके। यहां 145 गिरफ्तारियां की गईं और 55 मामले दर्ज किए गए।

Haryana Violence: जमींदोज हुए मकान-दुकान, नल्हड़ मंदिर के आस-पास 12 जगहों पर ऐक्‍शन, हरियाणा में बुलडोजर की दहाड़ देखिए
-12-
नूंह जिला प्रशासन ने अवैध निर्माण करने वालों पर बड़ी कार्रवाई की। जिले में नल्हड़ मंदिर के आस-पास समेत अलग-अलग 12 स्थानों से अवैध निर्माण हटवाया गया।


नूंह जिला प्रशासन ने शनिवार को अवैध निर्माण करने वालों पर कार्रवाई की। कुछ स्ट्रक्चरों के ब्रजमंडल हिंसा में शामिल उपद्रव‍ियों के होने की रिपोर्ट थी। इसके चलते उन्हें धराशायी किया गया।


नूंह ज‍िला प्रशासन ने कहा क‍ि अवैध निर्माण और असामाजिक गतिविधियों में संलिप्तता के चलते कई विभागों ने ऐसे स्थानों को सूचीबद्ध किया। जहां पर नियमों का उल्लंघन करते हुए अवैध निर्माण किया गया है।

45-
बताया गया कि नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के सामने लगभग 2.6 एकड़ भूमि से अवैध निर्माण हटाया गया। इस क्षेत्र में 45 से अधिक स्ट्रक्चर थे जिन्हें धराशायी किया गया। इसके अलावा 13 से 15 स्ट्रक्चर अस्थाई तौर पर बनाए गए थे जिन्हें हटाया गया है।


नूंह में नल्हड़ मंदिर के अलावा पिनगवां, गांव बिसरू, गांव बिवा, नांगल मुबारिकपुर, पालड़ा शाहपुरी, अगोन, सहारा होटल के पास के क्षेत्र, अडबर चौंक, नल्हड़ रोड़, तिरंगा चौंक और तिरवाड़ा के आस पास के क्षेत्रों सहित कई अन्य स्थानों पर अवैध निर्माण हटाया गया।


इसके साथ तावड़ू उपमंडल क्षेत्र के गांव तेहसोला में 24 अस्थाई और 1 पक्के स्ट्रक्चर को हटाया गया।


नूंह डीसी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे किसी प्रकार की असामाजिक गतिविधियों में संलिप्त ना हो और कानून व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करें।


डीसी ने कहा कि जिले में स्थिति नियंत्रित में है । पुलिस फोर्स सहित जिला प्रशासन की टीम की ओर से जिले के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है।


डीसी ने बताया क‍ि पुलिसकर्मियों की ओर से नियमित फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है। जिला में अमन-चैन कायम है।


डीसी ने कहा जिले में स्थिति सामान्य है। लोग घबराए नहीं। हिंसा में शामिल लोगों के मकानों को प्रशासन की ओर से तोड़ा गया है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले 10 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है।

ह‍िंसा में 6 की मौत, 88 जख्‍मी
नूंह में जिले से गुजर रहे एक धार्मिक जुलूस पर हमले के बाद दो समूहों के बीच झड़पें हुईं। इसमें दो होमगार्डों की मौत हो गई और लगभग 20 पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों लोग हिंसा की चपेट में आ गए। पुलिस के अनुसार, सोमवार को दो समूहों के बीच हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 थी, जिसमें 2 पुलिस होमगार्ड भी शामिल थे, जबकि अन्य 88 घायल हुए थे।