व्हाट्सएप ने लॉन्च किया नया फीचर, अब 32 लोगों को एक साथ कर सकेंगे वीडियो कॉल

WhatsApp has launched a new feature, now you can make video calls to 32 people simultaneously.
WhatsApp has launched a new feature, now you can make video calls to 32 people simultaneously.
इस खबर को शेयर करें

व्हाट्सएप ने कॉलिंग का एक नया फीचर शुरू किया है. इस फीचर के तहत विंडोज या डेस्कटॉप का इस्तेमाल करने वाले लोग 32 लोगों के साथ वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकेंगे. इससे पहले व्हाट्सएप का डेस्कटॉप ऐप 8 लोगों तक ग्रुप वीडियो कॉल और 32 लोगों तक ऑडियो कॉल को सपोर्ट करता था. हालांकि, अब मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने ग्रुप वीडियो कॉल की सीमा बढ़ा दी है.

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने 32 लोगों को एक साथ वीडियो कॉल करने की सुविधा शुरू कर दी है. यह सुविधा वर्तमान में केवल बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा तक पहुंचने के लिए बीटा अपडेट 2.23.24.1.0 इंस्टॉल करना होगा. WABetainfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, कुछ बीटा टेस्टर्स को ग्रुप कॉलिंग आजमाने के लिए आमंत्रित करने वाला एक मैसेज मिल सकता है. ये मैसेज 32 लोगों को वीडियो कॉल करने की सुविधा के बारे में होगा.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कुछ उपयोगकर्ताओं को एक अल्टरनेट मैसेज मिल सकता है जिसमें 16 लोगों को वीडियो कॉल के समर्थन पर प्रकाश डालता है. इस सुविधा में वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीनशॉट लेने और उसे शेयर करने की सुविधा भी होगी, जो कि पहले विंडोज 2.2322.1.0 अपडेट के लिए व्हाट्सएप बीटा वर्जन के लिए था. इसके अलावा, ऐप के नवीनतम अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद, कुछ बीटा टेस्टर्स को आखिर में वीडियो कॉल करने का ऑपशन मिल सकता है.

‘मैसेज पिन ड्यूरेशन’ फीचर क्या है?
व्हाट्सएप ‘मैसेज पिन ड्यूरेशन’ नाम के एक नए फीचर पर भी काम कर रहा है. व्हाट्सएप पर आने वाला फीचर उपयोगकर्ताओं को उनकी बातचीत के दौरान उनके पिन किए गए मैसेज को एक्टिव रखने की समय सीमा तय करने का ऑपशन देगा. यह फीचर उपयोगकर्ताओं को एक समय सीमा चुनने की सुविधा देता है, जिसके बाद पिन किया गया मैसेज निर्धारित समय पर अपने आप अनपिन हो जाएगा. यूजर्स किसी चैट को अपनी पसंद के मुताबिक 24 घंटे, 7 दिन या 30 दिन के लिए पिन कर सकेंगे. यह ध्यान देने योग्य है कि उपयोगकर्ताओं को पिन किए गए संदेश को किसी भी समय, चुनी गई अवधि समाप्त होने से पहले भी अनपिन करने की स्वतंत्रता बरकरार रहेगी.