नाखूनों पर हो रहे हैं सफेद निशान? ये हो सकते हैं बड़े कारण, हो जाएं सावधान

White marks on nails? These can be big reasons, be careful
White marks on nails? These can be big reasons, be careful
इस खबर को शेयर करें

White Mark In Nails: नाखून भी हमारी सेहत के कई राज खोलते हैं. जी हां बॉडी में किसी भी प्रकार की बीमारी है तो नाखूनों पर इसका असर दिखाई देने लगता है. वहीं नाखूनों पर दिखने वाले सफेद निशान के कई कारण हो सकते हैं.नाखूनों पर सफेद धब्बे होने का कारण आम नहीं हो सकता है.इसका कारण ल्यूकोनीशिया भी हो सकता है.ल्यूकोनीशिया नाखूनों में चोट लगने की वजह से होती है. इस दौरान नाखून डैमेज हो जाते हैं और उनके रंग में भी बदलाव आ सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नाखूनों पर सफेद निशान होने के क्या कारण हो सकते हैं?

नाखूनों पर सफेद निशान के कारण-
एलर्जिक रिएक्शन (Allergic reaction)-
नाखूनों पर सफेद निशान होने के पीछे एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है. इसके पीछे की वजह नेल पॉलिश, ग्लॉस, या नेल पॉलिश रिमूवर भी हो सकता है. जी हां नाखूनों पर सफेद धब्बे होने का कारण एलर्जी भी हो सकती है. इतना ही नहीं आर्टिफीशियल नेल्स से भी नाकूनों को नुकसान पहुंच सकता है.
फंगल इंफेक्शन (Fungal infection)-
फंगल इंफेक्शन की वजह से नाखूनों में सफेद निराश पड़ सकते हैं. इंफेक्शन का पहला संकेत नाखूनों पर कुछ छोटे सफेद निशान होते हैं. इतना ही नहीं इंफेक्शन बढ़ जाने पर नाखून मोटे और ड्राई हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप के नाखूनो पर भी सफेद निशान हो रहे हैं तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

नाखून में चोट (nail injury)-
कई बार नाखूनों में ठोकर लग जाती है.ऐसे में चोट लगने के 3 हफ्ते बाद नाखूनों में सफेद निशान दिखाई दे सकते हैं. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें.

मिनिरल की कमी (Mineral deficiency)-
शरीर में मिनिरल या विटामिन की कमी होने पर भी नाखूनों पर सफेद निशान या धब्बे दिखाई दे सकते हैं . ज्यादातर ऐसा जिंक और कैल्शियम की कमी के कारण हो सकते हैं.
सफेद निशान को कम करने के उपचार-
1-फंगल दवाईयों का सेवन करें.
2- खून में किसी भी तरह की तकलीफ होने पर डॉक्टर से सलाह लें.
3-अधिक कॉस्मेटिक का प्रयोग न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)