हरियाणा के चुनावी रण में क्यों शांत हैं BJP के कई दिग्गज? जानें

Why are many BJP stalwarts silent in the election battle of Haryana? know
Why are many BJP stalwarts silent in the election battle of Haryana? know
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव में हरियाणा में दूसरी बार 10 सीटों का लक्ष्य लेकर चल रही BJP का प्रचार अभियान फिलहाल तेजी पकड़ते नहीं दिख रहा है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने विधायक दल की बैठक कर ली, पार्टी के हर नेता, विधायक, कार्यकर्ता से जिम्मेदारी संभालने की अपील की गई, इतना ही नहीं हाईकमान के निर्देश भी आए, इन सबके बावजूद पार्टी के कई दिग्गज चेहरे चुनाव प्रचार के नाम पर न केवल औपचारिकता निभाते दिख रहे हैं, यहां तक कि अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों तक सिमट गए हैं। यही कारण है कि विधानसभा स्तर पर विजय संकल्प रैलियां करने वाली BJP कई विधानसभा हलकों में रैलियां नहीं कर पाई है।

बंतो कटारिया अपने स्तर पर चुनाव प्रचार में जुटी
नायब सैनी के मुख्यमंत्री बनने के बाद से कथित रूप से नाराज चल रहे पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने खुलेआम ऐलान कर दिया है कि वह अंबाला लोकसभा हलके में अपने विधानसभा क्षेत्र अंबाला छावनी से बाहर कहीं भी प्रचार नहीं करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और सीएम नायब सैनी भी विज के आवास पर उनसे मुलाकात कर चुके हैं, इसके बावजूद वे अभी तक प्रचार के लिए अंबाला लोकसभा के अंतर्गत आने वाले अंबाला शहर, बराड़ा, मुलाना, नारायणगढ़, पंचकूला, कालका आदि हलकों में नहीं जा रहे हैं। इस चलते BJP की प्रत्याशी बंतो कटारिया अपने स्तर पर चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं।

हिसार में रणजीत सिंह चौटाला के सामने आ रही कई चुनौतियां
सबसे ज्यादा मुश्किलें हिसार लोकसभा सीट से BJP प्रत्याशी चौधरी रणजीत सिंह चौटाला को आ रही हैं। रणजीत कई दिनों तक ब्राह्मण समुदाय पर टिप्पणी को लेकर उलझे रहे। इस सीट पर BJP की तरफ से पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई प्रबल दावेदार थे। रणजीत सिंह को टिकट मिलने के कुछ दिन बाद कैप्टन अभिमन्यु को पार्टी ने असम का प्रभारी बना दिया। इस चलते वे असम में व्यस्त हो गए। कुलदीप ने खुद को अपने पुश्तैनी हलके आदमपुर तक सीमित कर लिया है। हिसार के चुनावी रण में रणजीत चौटाला अकेले ही प्रचार अभियान चला रहे हैं। हिसार लोकसभा हलके के अंतर्गत आने वाले सभी विधानसभा हलकों में BJP की विजय संकल्प रैलियां हो चुकी हैं। लेकिन, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के विधानसभा क्षेत्र नारनौंद और कुलदीप बिश्नोई के विधानसभा क्षेत्र आदमपुर में अभी तक रैली नहीं हो सकी है।

नवीन जिंदल अपनी टीम के बल पर चुनाव प्रचार कर रहे
कुरुक्षेत्र लोकसभा हलके से BJP ने पूर्व कांग्रेसी सांसद नवीन जिंदल को चुनाव मैदान में उतारा है। जिंदल अपनी टीम के बल पर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इसी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पिहोवा से विधायक और पूर्व मंत्री संदीप सिंह घरेलू कार्यों के चलते कई दिनों से हलके से बाहर हैं। ऐसी ही स्थिति कैथल के अंतर्गत आने वाले कलायत विधानसभा हलके की विधायक कमलेश ढांडा की है। मनोहर सरकार के दोनों पूर्व मंत्री अभी तक कुरुक्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी के साथ तालमेल नहीं बिठा सके हैं। वहीं, सिरसा लोकसभा हलके से BJP ने AAP से आए अशोक तंवर को प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल पहले ही सार्वजनिक सभा के दौरान बयान देकर पार्टी और प्रत्याशी को असहज कर चुकी हैं। पार्टी के राज्यसभा सांसदों में भी केवल सुभाष बराला को छोड़कर अन्य सभी सांसद अभी तक खुलकर प्रचार नहीं कर रहे हैं।