देश के इन राज्यों में बढ़ी सर्दी तो यहां बारिश का कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

Winter increased in these states of the country, rain havoc here, IMD issued alert
Winter increased in these states of the country, rain havoc here, IMD issued alert
इस खबर को शेयर करें

Weather Update: दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत (North India) के कई राज्यों में सर्दी बढ़ना शुरू हो गई है. वहीं, तमिलनाडु (Tamilnadu) सहित दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश (Rainfall) का कहर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है. सर्दी बढ़ने के साथ अहम खबर ये है कि दिल्ली में हवा के स्तर में सुधार नहीं हुआ है. दिल्ली में आज (शुक्रवार को) सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 271 दर्ज किया गया. वहीं, फरीदाबाद में AQI 251, गुरुग्राम में AQI 250, गाजियाबाद में AQI 212 और नोएडा में AQI 208 रिकॉर्ड किया गया.

दिल्ली में गिरा तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके अलावा दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. आसमान के भी ज्यादातर साफ रहने का अनुमान है.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बन गया है और इसके एक विक्षोभ (Disturbance) में केंद्रित होने और तमिलनाडु और आसपास के इलाकों की तरफ बढ़ने की संभावना है.

इन राज्यों में है बारिश का संभावना

आईएमडी के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान विक्षोभ के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ तमिलनाडु-पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है. इससे तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 20-21 नवंबर को और साउथ तटीय आंध्र प्रदेश में 21 नवंबर को बारिश हो सकती है.

यहां आंशिक रूप से छाए रहेंगे बादल

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, आज (शुक्रवार को) जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं. मौसम शुष्क रहेगा. एक अधिकारी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है.