2000 के नोट की वापसी से 7वें आसमान पर पहुंचेगा सोने का दाम, बढ़ेगी डिमांड?

With the return of 2000 note, the price of gold will reach the 7th sky, will the demand increase?
With the return of 2000 note, the price of gold will reach the 7th sky, will the demand increase?
इस खबर को शेयर करें

2000 notes closure: देश में दो हजार के नोट की वापसी का मामला गरमाया हुआ है. लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर ये फैसला क्यों लिया गया? इस फैसले के बाद दो हजार के नोट बैंक को लौटाने के लिए क्या नियम फॉलो करने होंगे? इतना ही नहीं कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस फैसले के बाद लोग सोने और चांदी खरीदने पर विचार कर रहे हैं और इस बारे में दुकानदारों से पूछताछ बढ़ा दी है.

बता दें कि पूरी दुनिया में चीन के बाद सबसे ज्यादा सोने का इस्तेमाल भारत में होता है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को दो हजार के नोट को चलन से हटाने के फैसले के बाद ज्वेलर्स से सोना, चांदी की खरीद संबंधी पूछताछ बढ़ गई है. सर्राफा कारोबारियों के निकाय जीजेसी ने रविवार को कहा, “हालांकि, 2016 में नोटबंदी के दौरान देखी गई स्थिति के विपरीत अब सोने की घबराहटपूर्ण लिवाली नहीं है .’’

वास्तव में पिछले दो दिन में अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) मानदंडों के कठोर नियमों के कारण 2,000 रुपये के नोटों के बदले सोने की खरीद वास्तव में कम रही है. हालांकि सूत्रों ने कहा कि कुछ जौहरियों ने सोना खरीद पर 5-10 प्रतिशत प्रीमियम लेना शुरू कर दिया है जिससे पीली धातु का भाव 66,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है.

देश में इस समय सोना लगभग 60,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है. अखिल भारतीय रत्न और आभूषण घरेलू परिषद (जीजेसी) के चेयरमैन संयम मेहरा ने बताया, “2,000 रुपये के नोटों से सोना या चांदी खरीदने को लेकर काफी पूछताछ की जा रही है, इसलिए शनिवार को दुकानों पर ज्यादा ग्राहक आए . हालांकि, सख्त केवाईसी नियमों के चलते वास्तविक खरीदारी कम हुई है .”