शारीरिक संबंध बनाने के बाद इन 5 कामों को बिल्कुल भी ना करें महिलाएं, वरना बढ़ जाएगा है इफेक्शन का खतरा

Women should not do these 5 things after having a physical relationship, otherwise the risk of infection will increase
Women should not do these 5 things after having a physical relationship, otherwise the risk of infection will increase
इस खबर को शेयर करें

Things to avoid after intimacy: शारीरिक संबंध बनाने के बाद कुछ लोग यह मानते हैं कि महिलाओं को सीधे शौचालय जाने से गर्भधारण करने के चांस कम हो जाते हैं. लेकिन बायोलॉजिकल और मेडिकल दृष्टिकोण से यह सिद्ध हुआ है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं को शौचालय जाने से फायदा होता है. शारीरिक संबंध बनाने के बाद अपना ब्लैडर खाली करने से इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है. इसके अलावा शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओं को निम्नलिखित 5 कामों से बचना चाहिए.

परफ्यूम या डियो का उपयोग न करें
सुगंधित उत्पादों जैसे स्प्रे, परफ्यूम या डियो का उपयोग करने से प्राइवेट पार्ट में जलन हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. शारीरिक संबंध बनाने के बाद सुगंधित उत्पादों का उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है.

स्नान न करें
शारीरिक संबंध बनाने के बाद स्नान करने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. गर्म और नम वातावरण बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे संक्रमण हो सकता है. नहाने या शॉवर लेने से पहले कुछ घंटे इंतजार करना सबसे अच्छा होता है.

गंदे तौलिए का इस्तेमाल न करें
शारीरिक संबंध बनाने के बाद सफाई के लिए गंदे तौलिए का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया ट्रांसफर हो सकते हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. किसी भी संभावित संक्रमण से बचने के लिए एक साफ और सूखे तौलिये का उपयोग करना सबसे अच्छा है.

पेशाब करना न भूलें
शारीरिक संबंध बनाने के बाद पेशाब करने से संभोग के दौरान मूत्रमार्ग में प्रवेश करने वाले किसी भी बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है. यह मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है.

कपड़े पहनने से बचें
शारीरिक संबंध एक ऐसी गतिविधि है जिसमें बॉडी में काफी प्रतिक्रिया होती है. इसलिए, शारीरिक संबंध बनाने के बाद हेल्द एक्सपर्ट ढीले कपड़े पहनने की सलाह देते हैं ताकि शारीरिक संबंध बनाने के बाद बॉडी में हवा का उचित संपर्क बना रहे. सूती के अलावा तंग कपड़े पहनने से स्किन की सांस लेने की क्षमता कम हो जाएगी.