हरियाणा में 10000 एकड़ पर बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा सफारी, जानें क्या होगा खास

World's largest safari will be built on 10000 acres in Haryana, know what will be special
World's largest safari will be built on 10000 acres in Haryana, know what will be special
इस खबर को शेयर करें

गुरुग्राम: गुरग्राम और नूंह में विश्व का सबसे बड़ा जंगल सफारी बनाया जाएगा। ये करीब 10000 एकड़ एरिया में होगा। पर्यटन हब के रूप में हरियाणा को विकसित किया जाएगा। इसे अमली जामा पहनाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल इन दिनों दुबई के दौर पर हैं। वह शारजाह में 2000 एकड़ एरिया में फैले जंगल सफारी देखने गए हैं, ताकि यहां भी कुछ इस तरह की कल्पना को साकार किया जा सके। इस सफारी में बर्ड पार्क, बिग कैट्स के 4 जोन, शाकाहारी जानवरों के लिए एक बड़ा क्षेत्र, विदेशी पशु पक्षियों के लिए एक क्षेत्र, अंडरवॉटर वर्ल्ड, विजिटर जोन, बॉटेनिकल गार्डन, डेजर्ट आदि होंगे। जंगल सफारी बनने से एनसीआर में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा की जंगल सफारी परियोजना पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार और हरियाणा सरकार की एक संयुक्त परियोजना होगी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार भी हरियाणा को इस परियोजना के लिए फंड मुहैया करेगी। पिरयोजना के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ईओआई मंगाई गई थी। ऐसी सुविधाओं के डिजाइन और संचालन में अंतरराष्ट्रीय अनुभव वाली दो कंपनियों को शार्टलिस्ट किया है। वे अब पार्क के डिजाइन, निर्माण की निगरानी और संचालन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिगता में भाग लेंगे। वहीं, एक अरावली फाउंडेशन की स्थापना की जाएगी, जो परियोजना का प्रबंधन करेगा।

पर्वत श्रृंखला को संरक्षित होगी
सीएम ने कहा कि केंद्रीय चिड़िघर प्राधिकरण ने इसके लिए क्षेत्र का मूल्यांकन अध्ययन किया और इस तरह के पार्क की स्थापना की तकनीकी व्यवहार्यता से सहमत हो गया है। सीएम ने कहा कि जंगल सफारी विकसित होने से एक ओर जहां इस पर्वत श्रृंखला को संरक्षित करने में मदद मिलेगी। वहीं, दूसरी ओर दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में काफी संख्या में लोग पयर्टन के लिए आएंगे। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। आसपास के गांवों में ग्रामीणों को होम स्टे पॉलिसी के तहत लाभ मिलेगा। अरावली में पक्षियों, वन्य प्राणियों, तितलियों की कई प्रजातियां हैं। कुछ साल पहले करवाए गए सर्वे के मुताबिक पक्षियों की 180 प्रजातियां, वन्य जीवों की 15 प्रजातियां, रेप्टाइल्स अर्थात जमीन पर रेंगने वाले और पानी में रहने वाले प्राणियों की 29 प्रजातियां, तितलियों की 57 प्रजातियां हैं।