इधर टेक्स्ट लिखो और उधर वीडियो तैयार… Google ने पेश किया ऐसा AI App, अंदर डाल सकेंगे खुद की आवाज

Write text here and video is ready there... Google introduced such AI App, you will be able to put your own voice inside.
Write text here and video is ready there... Google introduced such AI App, you will be able to put your own voice inside.
इस खबर को शेयर करें

OpenAI और Google एक साल से ज्यादा समय से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बनाने की रेस में लगे हुए हैं. OpenAI ने जनवरी 2023 में अपना AI टूल ChatGPT लाया जिससे Google थोड़ा घबरा गया था. Google ने जवाब में 20 से ज्यादा AI वाले प्रोडक्ट बनाने का प्लान किया. दो महीने बाद ही मार्च 2023 में Google ने अपना AI चैटबॉट Bard ला दिया. अब लगता है Google फिर OpenAI से पीछे है क्योंकि Google ने अभी अभी काम करने वालों के लिए वीडियो बनाने वाला टूल, Google Vids, लॉन्च किया है. ये इसी साल फरवरी में आये OpenAI के वीडियो बनाने वाले टूल Sora के बाद आया है.

ऑफिस के काम के लिए सबसे शानदार

ये ऐप ऑफिस के काम के लिए वीडियो बनाने में आपकी मदद करेगा. ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करता है. आप या तो Google के तैयार टेम्पलेट इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर खुद टेक्स्ट लिख कर नया वीडियो बना सकते हैं. वीडियो बनाने के बाद आप उसे अपनी पसंद के मुताबिक एडिट भी कर सकते हैं. आप चाहें तो अपनी आवाज वीडियो में डाल सकते हैं, या फिर Google के पहले से मौजूद आवाजों में से कोई चुन सकते हैं.

अंदर डाल सकेंगे खुद की आवाज

Google अपने ब्लॉग पोस्ट में Google Vids के बारे में बताता है कि ये एक ऐसा ऐप है जो आपके लिए खुद वीडियो बनाने में आपकी मदद करेगा. ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करता है. आप अपनी कहानी को आसानी से समझाने के लिए वीडियो बना सकते हैं. सबसे पहले ये ऐप एक स्टोरीबोर्ड बनाता है जिसे आप बदल भी सकते हैं. फिर आप अपनी पसंद का स्टाइल चुन सकते हैं और ये ऐप खुद ही स्टॉक वीडियो, इमेज और बैकग्राउंड म्यूजिक की मदद से आपका पहला ड्राफ्ट तैयार कर देगा. ये इस्तेमाल करने में आसान है और आप इससे अपने ब्राउजर से ही दूसरों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं और प्रोजेक्ट शेयर कर सकते हैं. ये एक बिलकुल नया ऐप है जो ऑफिस में किसी को भी कहानीकार बनाने में मदद कर सकता है.

AI फोकस्ड होगा Google I/O इवेंट

Google का ये वीडियो बनाने वाला टूल जून में लॉन्च होगा, ये जानकारी कंपनी के ब्लॉग पोस्ट में दी गई है. Google पिछले कुछ समय से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके नई चीज़ें बनाने में काफी आगे बढ़ रहा है. इसी साल 14 मई को होने वाले Google I/O इवेंट में भी शायद कुछ नई और दिलचस्प चीज़ों के बारे में बताया जा सकता है. उम्मीद है कि इस इवेंट में हमें Google Vids को इस्तेमाल होते हुए भी देखने को मिल सकता है, क्योंकि माना जा रहा है कि ये इवेंट पूरी तरह से AI पर फोकस्ड होगा.