सैफ अली खान ने 36 की उम्र में Heart Attack के बाद इन 3 चीजों से बना ली थी दूरी, ये हेल्थ सीक्रेट

Saif Ali Khan kept distance from these 3 things after heart attack at the age of 36, this is his health secret
Saif Ali Khan kept distance from these 3 things after heart attack at the age of 36, this is his health secret
इस खबर को शेयर करें

बॉलीवुड एक्टर और फिल्म प्रोड्यूसर 53 साल के सैफ अली खान अपनी एज से कई साल छोट नजर आते हैं. लेकिन इसके पीछे का राज हमेशा फिटनेस रूटीन फॉलो करना नहीं रहा है. बल्कि 36 साल में हार्ट अटैक आने के बाद जीवनशैली में किए गए जरूरी बदलाव हैं. जी, हां सैफ अली खान अपनी यंग एज में हार्ट अटैक से गुजर चुके हैं, जिसके बाद उन्होंने अपनी सेहत को बहुत सीरियसली लिया और उन तीन आदतों से दूरी बना ली जो इंसान के शरीर को अंदर से खोखला बना देते हैं.

सिगरेट से परहेज
एक टाइम पर सैफ अली खान काफी सिगरेट पीते थे लेकिन हार्ट अटैक के बाद उन्होंने पूरी तरह से सिगरेट पीनी छोड़ दी है. बता दें कि सिगरेट पीने से ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है जिससे हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ने लगता है. स्मोकिंग खून की नली को पतला करने के लिए जिम्मेदार होता है.

शराब से दूरी
सैफ ने हार्ट अटैक के बाद से शराब पीना लगभग बंद कर दिया है. बता दें कि ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के अनुसार, शराब और हाई ब्लड प्रेशर में बहुत सीधा संबंध होता है. ऐसे में लंबे समय तक ब्लड प्रेशर का हाई लेवल बना रहने से हार्ट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

बाहर के खाने से परहेज
बताया जाता है कि एक समय पर सैफ अली खान बाहर का खाना खाना खूब पसंद करते थे. लेकिन हार्ट अटैक से गुजरने के बाद एक्टर ज्यादा घर का बना खाना खाते हैं.

इस चीज से रखते हैं खुद को फिट
53 की उम्र में खुद को फिट रखने के लिए सैफ अली खान जिम नहीं जाते हैं. रेगुलर सुबह-सुबह योग करते हैं. बता दें कि योग से सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत भी दुरुस्त होता है, जो कि हेल्दी हार्ट के लिए बहुत जरूरी होता है.