हरियाणा के इन 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी, धूल भरी तेज आंधी की चेतावनी, जानिए मौसम पूर्वानुमान

Yellow alert issued in these 14 districts of Haryana, warning of dust storm, know weather forecast
Yellow alert issued in these 14 districts of Haryana, warning of dust storm, know weather forecast
इस खबर को शेयर करें

Haryana Weather : मौसम में निरंतर बदलाव जारी है। पिछले कुछ दिन हुई बरसात से जहां मौसम में ठंडक थी वहीं अब लगातार तीन दिनों से अचानक बदले मौसम के बीच शुक्रवार को हिमाचल व जम्मू-कश्मीर को छोड़कर संपूर्ण उत्तर भारत तापमान की बढ़ोतरी से तपता नजर आया। बता दें कि शुक्रवार को हरियाणा का हिसार सबसे अधिक गरम रहा। इसके साथ ही अब मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक हरियाणा और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञों ने 13 मई के लिए प्रदेश के 14 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। पलवल, फरीदाबाद, महेंद्रगढ़, मेवात, गुरुग्राम, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी में आज धूल भरी तेज आंधी और गरज चमक की चेतावनी दी गई है।

देश भर में मौसम प्रणाली:
समुद्री तूफान आज 11 मई को सुबह 5:30 बजे अक्षांश 11.1 डिग्री उत्तर और देशांतर 88.2 डिग्री पूर्व के करीब था। इसके उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है और 11 मई की शाम तक धीरे-धीरे भीषण चक्रवात में बदल जाएगा और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 12 मई की दोपहर तक एक बहुत भीषण चक्रवात में बदल जाएगा। इसके बाद 12 मई की दोपहर से इसके उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़ने और आगे बढ़ने की संभावना है। यह पूर्वी बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तट की ओर बढ़ेगा।चक्रवात से जुड़े चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से दक्षिण आंध्र प्रदेश तट तक एक ट्रफ रेखा जा रही है।
12 मई की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की के ऊपर आ सकता है।पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हुई।

केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश हुई। दक्षिण छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और सिक्किम में हल्की बारिश हुई। बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रही। पूर्वोत्तर भारत सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या अधिक अधिक रहा।अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है।

अगले 24 से 48 घंटों के दौरान अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है। लहर की ऊँचाई बहुत अधिक होगी, हवाएँ लगभग 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती हैं।दक्षिण कर्नाटक केरल और पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। सौराष्ट्र और कच्छ, गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है।