बार-बार भूलने से हो गए हैं परेशान, तो याद्दाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 नेचुरल तरीके

इस खबर को शेयर करें

Natural ways To Improve Memory : जैसे-जैसे हमारी उम्र और ज़िम्‍मेदारियां बढ़ती हैं, वैसे-वैसे हमें बार-बार भूलने जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ता है. दरअसल, ये एक बहुत ही सामान्‍य सी समस्‍या है, लेकिन कई लोगों के लिए कमजोर याद्दाश्त काफी परेशान करने वाली होती है. हेल्‍थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, बार-बार भूल जाने की समस्‍या कई बार जेनेटिक कारणों से आती है. खासतौर पर अगर परिवार के किसी सदस्‍य को अल्‍जाइमर की समस्‍या रही हो. लेकिन, शोधों में पाया गया है कि सही खानपान और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल की मदद से आप अपने भूलने की समस्‍या से निजात पा सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप अपनी याददाश्‍त को नेचुरल तरीके से किस तरह मजबूत बना सकते हैं.

याददाश्‍त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय

कम चीनी का सेवन करें
शोधों में पाया गया है कि अगर आप अधिक चीनी का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपकी मेमोरी पावर को नुकसान पहुच सकता है. ऐसे में कम से कम मीठी चीजों का सेवन करें.

फिश ऑयल सेप्‍लीमेंट का सेवन
फिश ऑयल में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मेमोरी को इंप्रूव करने में काफी सहायक होता है.

ध्‍यान करें
ध्‍यान करने से ना केवल आपका शरीर हेल्‍दी होता है, यह आपके दिमाग को भी स्‍ट्रेस फ्री बनाता है. जिससे आपकी मेमोरी अच्‍छी होती है.

वेट रखें कंट्रोल में
अगर आप अपने बॉडी मास इंडेक्‍स को सही रखते हैं तो इसका असर आपके मानसिक सेहत पर भी पड़ता है. इसलिए जहां तक हो सके अपने वजन को निंयत्रित रखें.

भरपूर नींद लें
शोधों में पाया गया है कि अगर आप बेहतर नींद लेते हैं और रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेते हैं तो इससे आपकी मेमोरी पर पॉजिटिव इंपेक्‍ट पड़ता है.

कम से कम अल्‍कोहल लें
अगर आप अधिक अल्‍कोहल का सेवन करते हैं तो इससे आपकी मेमोरी पर बुरा असर पड़ता है. अल्‍कोहल में मौजूद न्‍यूरोटॉक्सिक इफेक्‍ट दिमाग को उस हिस्‍से को इनएक्टिव करने लगता है जो याददाश्‍त बढ़ाने का काम करता है.

ब्रेन गेम
ब्रेन को एक्टिव करने के लिए ब्रेन गेम की मदद ले सकते हैं. इससे डेमेंशिया की समस्‍या पर भी काबू पाया जा सकता है.

रिफाइंड कार्ब से बनाएं दूरी
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेड और अधिक मीठा ब्‍लड शुगर को प्रभावित करता है जो कई बार ब्रेन डैमेज का कारण बनता है.

विटामिन डी
अगर आपके शरीर में विटामिन डी लेवल कम हो रहा है तो इससे भी मेमोरी वीक पड़ने लगती है. ऐसे में आप विटामिन डी टेस्‍ट करवाएं और सेप्‍लीमेंट का सेवन करें.

कोकोआ का सेवन
कोकोआ में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होता है जिसके सेवन से भी मेमोरी पावर को स्‍ट्रॉन्‍ग किया जा सकता है.