रोजाना सत्तू का शरबत पीने के मिल सकते हैं गजब के फायदे, रहेंगे एक्टिव

You can get amazing benefits of drinking Sattu sherbet daily, you will remain active
You can get amazing benefits of drinking Sattu sherbet daily, you will remain active
इस खबर को शेयर करें

गर्मियां में लोगों को खाने से ज्यादा पीने वाली चीजें ज्यादा पसंद आती है. शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए तरल पदार्थ पीना जरूरी होता है. लोग गर्मियां के दिनों में सत्तू का शरबत पीना ज्यादा पसंद करते हैं. डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए ये आपको रोजाना सत्तू का शरबत पीना चाहिए.

डिहाइड्रेशन

सत्तू का शरबत सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. ये एक तरह की देसी ड्रिंक है, जो आपके शरीर को एकदम फिट रखने के लिए जरूरी होता है. सत्तू शरबत प्रोटीन, फाइबर से मिलकर बना होता है. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि सत्तू का शरबत रोजाना पीने से डिहाइड्रेशन की शरीर में बिल्कुल भी कमी नहीं होती है.

ताजगी और फूर्ती

चिलचिलाती गर्मी में लोगों को काफी थकान और कमजोरी भी महसूस होती है. शरीर में ताजगी और फूर्ती को बनाये रखने के लिए ये आपको पीना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है. आपको पूरे दिन ऊर्जा और तरोताजा रखने के लिए सत्तू का शरबत पीना काफी जरूरी होता है. कमजोरी होने पर आप इसे पी सकते हैं.

दिल को स्वास्थ्य

सत्तू शरबत आपके दिल को स्वास्थ्य रखने के लिए बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए ये काफी ज्यादा जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपको आराम देता है.

वजन

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो आप एक बढ़िया ड्रिंक सत्तू शरबत को बनाकर पी सकते हैं. कैलोरी में कम और प्रोटीन में बढ़िया माना जाता है. आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है. इसका सेवन आपको अधिक खाने से रोकती है. इसके सेवन से आपको भूख भी कम लगेगी.

मुहांसे और रैशेज

गर्मी के मौसम में मुहांसे और रैशेज जैसी समस्या देखने को मिल सकती है. सत्तू शरबत पीना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. शरीर को ठंड़ा रखने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए.