मौसम विभाग ने दी दिल्लीवालों को कूल-कूल करने वाली खबर, बारिश को लेकर जारी किया ये अलर्ट

Weather Forecast: Meteorological Department gave cool news to the people of Delhi, issued this alert regarding rain
Weather Forecast: Meteorological Department gave cool news to the people of Delhi, issued this alert regarding rain
इस खबर को शेयर करें

Delhi Weather today: गर्मी ने अपने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि एनसीआर (Delhi-NCR) में सबसे ज्यादा गर्मी गुरुग्राम में रही. इस बीच गर्मी से बेहाल हो रहे लोगों के लिए मौसम विभाग (IMD) ने एक खुशखबरी दी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार दिन में हल्के बादलों की आवाजाही हो सकती है. खासकर शनिवार, रविवार और सोमवार को लगातार 3 दिन दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश (Rain) होने की संभावना है.

आज के मौसम (weather) की बात करें तो दक्षिणपूर्वी राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. समुद्र तल से 1.5 KM ऊपर दक्षिण-पूर्व राजस्थान से लेकर मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण कोंकण होते हुए कर्नाटक के तटीय हिस्सों तक चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है. वहीं एक ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व राजस्थान से उत्तर प्रदेश, बिहार और निचले स्तर पर उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वोत्तर बांग्लादेश तक फैली हुई है. आज 12 अप्रैल से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में ऐसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के मौसम (Mausam) की बात करें तो इस दौरान दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश और गरज के साथ बारिश (rainfall) और ओलावृष्टि हुई. केरल (Kerala), सिक्किम (Sikkim) और झारखंड (Jharkhand) में बारिश हुई. असम (Assam), उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल (West Bengal), ओडिशा (Odisha), तेलंगाना (Telangana), मराठवाड़ा और राजस्थान (Rajasthan) के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में छिटपुट बारिश हुई.

पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), दिल्ली (Delhi) और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश (UP), अरुणाचल प्रदेश, असम (Assam) और मेघालय के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3.1 से 5.0 डिग्री तक ऊपर रहा.

बारिश का अलर्ट

‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, 12 से 13 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं. 12 से 13 अप्रैल के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand), ओडिशा (Odisha) और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

अगले 96 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान

12 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है और 13 से 15 अप्रैल के बीच बारिश की तीव्रता और फैलाव में काफी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. राजस्थान में आगामी चार दिन तक आंधी, बारिश और अंधड़ का दौर देखने को मिलेगा. वहीं 12 से 15 अप्रैल के बीच की बात करें तो तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं. 1

3 और 14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर और 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी संभव है. 12 से 15 अप्रैल के बीच राजस्थान में गरज, धूल भरी आँधी और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 13 से 14 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के साथ गरज, बिजली और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है.