भूकम्प आने से पहले बता देगा आपका फोन, अभी ऑन करें सेटिंग, ये है प्रोसेस

इस खबर को शेयर करें

Earthquake Alerts : Google ने भारत में अपना Android भूकंप अलर्ट सिस्टम लॉन्च कर दिया है, जो Android यूजर्स को उनके आसपास भूकंप आने पर ऑटोमैटिक चेतावनी अलर्ट भेजेगा. यह प्रणाली एंड्रॉइड स्मार्टफोन में पहले से दी गई थी, लेकिन गूगल ने इसे हाल ही में भारत में रोलआउट किया है, गूगल की टेक्नोलॉजी छोटे एक्सेलेरोमीटर से लैस हैं जो मिनी सीस्मोमीटर के रूप में कार्य कर सकते हैं.

अलर्ट प्राप्त करने के लिए, यूजर्स के पास सक्रिय वाई-फाई और/या सेल्युलर डेटा कनेक्टिविटी होनी चाहिए, साथ ही एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट और स्थान सेटिंग्स दोनों चालू होना चाहिए. जो यूजर्स इन अलर्ट को प्राप्त नहीं करना चाहते हैं वे अपनी डिवाइस सेटिंग्स में भूकंप अलर्ट को आसानी से डीएक्टिवेट कर सकते हैं.

कैसे एंड्रॉयड फोन में Earthquake Alerts चालू करें
सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग को ओपन करें.
इसके बाद “Earthquake alerts” वाले टैब को सर्च करें.
एक बार जब ये टैब मिल जाए तो इसे एक्टिव कर दीजिए.
साथ ही इसमें कुछ एक्सिस को अलॉउ के लिए कहा जाएगा, उसे ओके कर दीजिए.

जब आपको भूकंप की चेतावनी मिले तो क्या उम्मीद करें
यदि आपका फ़ोन भूकंप का पता लगाता है, तो आपको भूकंप के बारे में जानकारी के साथ एक अलर्ट प्राप्त होगा, जिसमें अनुमानित स्थान और तीव्रता भी शामिल होगी. अलर्ट यह भी निर्देश देगा कि भूकंप की स्थिति में क्या करना है.

भूकंप अलर्ट दो प्रकार के होते हैं
सतर्क रहें: यह अधिसूचना हल्के झटकों की पूर्व सूचना प्रदान करती है और टैप करने पर अतिरिक्त जानकारी प्रदान करती है.

एक्शन अलर्ट लें: मध्यम से भारी झटकों का अनुभव करने से पहले यूजर्स का ध्यान खींचने के लिए डिज़ाइन किया गया यह अलर्ट सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई का संकेत देता है.

इन दोनों अलर्ट में भूकंप में जरूरी सामान की सुरक्षा की जानकारी भी मिलेगी, जिसका पालन करके आप नॉर्मल और तेज भूकंप की स्थिति में अपनी कीमती वस्तुओं को सुरक्षित कर सकते हैं.

भूकंप अलर्ट प्राप्त करना क्यों जरूरी है?
भूकंप बिना किसी चेतावनी के आ सकते हैं, और प्रारंभिक चेतावनी अलर्ट सुरक्षात्मक कार्रवाई करने के लिए बहुमूल्य सेकंड प्रदान कर सकती हैं, जैसे कि गिराना, ढंकना और पकड़े रहना. अध्ययनों से पता चला है कि भूकंप की पूर्व चेतावनी प्रणालियाँ हताहतों की संख्या को 20% तक कम कर सकती हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारत में प्रत्येक एंड्रॉइड यूजर्स को यह महत्वपूर्ण अलर्ट मिल सके, एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम के बारे में प्रचार करना और यूजर्स को अपने फोन पर अलर्ट एक्टिव करने के लिए प्रोत्साहित जरूरी है.