कड़ाके की धूप में लू के थपेड़े, पारा पहुंचेगा 40 डिग्री के पार, IMD ने चेताया

In the scorching heat, there will be heat wave, mercury will reach beyond 40 degrees, IMD has increased the warning significantly.
In the scorching heat, there will be heat wave, mercury will reach beyond 40 degrees, IMD has increased the warning significantly.
इस खबर को शेयर करें

28 March Weather Update: पिछले कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज (Weather Report) बदला-बदला दिख रहा है. कहीं पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है तो कहीं पर बारिश की दस्तक ने मौसम को सुहाना कर दिया है. लेकिन ज्यादातार इलाकों में गर्मी के वजह से लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने ने कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान के कई हिस्सों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया है. जिसके बाद मौसम विभाग इन इलाकों में अगले दो दिनों में लू चलने के हालात की चेतावनी दी है.

गुजरात का मौसम (Gujarat Weather)

गुजरात के भुज में पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस, राजकोट में 41.1 डिग्री सेल्सियस, अकोला में 41.5 डिग्री सेल्सियस और वाशिम में 41.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक लू तब चलती है जब किसी केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है.

महाराष्ट्र का मौसम (Maharashtra Weather)

मौसम विभाग के मुताबिक 28-29 मार्च को मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में रात में मौसम गर्म रहने की संभावना है. यहां गर्मी पड़ना शुरू हो गई है. कड़ी धूप लोगों को बेहाल कर रही है. थोड़ी भी देर धूप में खड़ा होना मुश्किल हो रहा है.

पूर्वोत्तर का मौसम (North East India Weather)

पिछले 24 घंटे में पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मीडियम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. सिक्किम और सब-हिमालयन पश्चिम बंगाल में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई. जिसकी वजह से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. आज भी नॉर्थ-ईस्ट इंडिया के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पंजाब-हरियाणा का मौसम (Punjab Haryana Weather)

वहीं, उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और कर्नाटक के उत्तरी तट पर छिटपुट हल्की बारिश हुई और वहीं, आज वेस्टर्न हिमालय के ऊपरी इलाकों में भी हल्की बर्फबारी भी होने की संभावना है. इसके अलावा, पंजाब के कुछ हिस्सों में और हरियाणा-दिल्ली में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

दिल्ली का मौसम (Delhi Weather)

दिल्ली में न्यूनतम तापमान अभी 19-20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया जा रहा है. जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. इसके अलावा, दिन में हल्की बारिश के भी आसार हैं. मौसम विज्ञान ने पूर्वानुमान जताया है कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में तामपान के 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना का प्रति