मध्य प्रदेश का मौसम फिर बदलेगा करवट, IMD ने जारी किया बारिश-ओले का अलर्ट

Madhya Pradesh's weather will change again, IMD issues rain-hail alert
Madhya Pradesh's weather will change again, IMD issues rain-hail alert
इस खबर को शेयर करें

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में तेज धूप की वजह से इन दिनों गर्मी महसूस होने लगी है. पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के कई बड़े जिलों में तापमान में उछाल देखने को मिला है. लेकिन जल्द ही एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है. मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी कर दी है.

ठिठुरन बढ़ने के आसार
इस समय प्रदेश में सर्द हवाएं भी चल रही है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक एमपी के कई हिस्सों में तीन दिनों तक गरज चमक के साथ हल्की बारिश होगी. जबलपुर, नर्मदा पुरम समेत 10 जिलों में ओले गिरने की संभावना जताई है. इस बदलते मौसम के चलते दिन के टेंपरेचर में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी देखने को मिलेगी. जिससे ठिठुरन बढ़ने के आसार है.

एक्टिव होगा वेदर सिस्टम
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाली 24 फरवरी से प्रदेश में एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस वेदर सिस्टम एक्टिव होगा. जिसकी वजह से 26 फरवरी के आस- पास प्रदेश के सभी जिलों में रुक- रुक कर बारिश का सिलसिला देखा जाएगा. बता दें कि इस समय दक्षिण – पूर्वी एमपी से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी है, जो विदर्भ और तेलंगाना से होकर जा रही है, जिसकी वजह से तेज हवाएं चल रही है और मौसम में बदलाव देखा जा रहा है.

वेस्टर्न डिस्टरबेंस और ट्रक लाइन के चलते मौसम में हो रहा परिवर्तन…
एमपी के पूर्वी हिस्से जबलपुर और नर्मदापुरम, दक्षिण हिस्से- सागर, रीवा और शहडोल संभाग में नमी आने लग जाएगी और इस कारण हल्की से मध्यम और तेज बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं. जबलपुर संभाग के छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी समेत बैतूल, नर्मदापुरम, बुरहानपुर में हल्की बारिश हो सकती है.