हिमाचल में बर्फबारी का यलो अलर्ट, दो पश्चिमी विक्षोभ देंगे दस्तक, मार्च तक सताएगी ठंड

Yellow alert of snowfall in Himachal, two western disturbances will knock, cold will haunt till March
Yellow alert of snowfall in Himachal, two western disturbances will knock, cold will haunt till March
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में हो रही बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है। हिमाचल प्रदेश के आठ शहरों का पारा माइनस में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने आगामी दो मार्च तक बर्फबारी की संभावना जताई है। ऐसे में शीतलहर से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मार्च तक लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का कहना है कि लगातार पश्चिमी विक्षोभों की दस्तक से हिमाचल प्रदेश में इस पूरे हफ्ते मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 26 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसकी वजह से 25 से 27 फरवरी के दौरान हिमालय क्षेत्र में मौसम खराब रहेगा। हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 26 फरवरी को गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

स्थानीय मौसम कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अगले दो दिन यानी 26 और 27 फरवरी के दौरान पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इस दौरान कुछ स्थानों पर गरज और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि 28 फरवरी को मैदानी एवं मध्य पर्वतीय इलाकों में मौसम साफ रहेगा जबकि उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

IMD के वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 29 फरवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देगा। इसके प्रभाव से पहली से 4 मार्च के दौरान मैदानी इलाकों पर बर्फबारी होगी। इसकी तीव्रता 2 और 3 मार्च को चरम पर होगी। इसके प्रभाव से हिमाचल प्रदेश में 29 फरवरी से दो मार्च तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के मैदानी एवं मध्यवर्ती इलाकों में बारिश जबकि पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

इस बीच राजधानी शिमला एवं आसपास के क्षेत्रों में रविवार को मौसम साफ रहा और धूप खिलने से शीतलहर से निजात मिली। पर्यटक व स्थानीय लोग यहां के रिज मैदान और मॉल रोड पर धूप सेंकते नजर आए। हालांकि सुबह-शाम कड़ाके की ठंड रही। शिमला में पिछले दो दिनों से न्यूनतम तापमान शून्य के आसपास रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को राज्य के नौ शहरों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति जिले का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान -13.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इसके अलावा केलांग में -11.7 डिग्री, किन्नौर जिला के कल्पा में -7 2 डिग्री, शिमला जिला के नारकंडा में -4 डिग्री, किन्नौर के रिकांगपिओ में -2.9 डिग्री, शिमला के कुफ़री में -2.6 डिग्री, चम्बा जिला के भरमौर में -2.3 डिग्री व डल्हौजी में -2.5 डिग्री, कुल्लू जिला के मनाली में -2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चार शहरों का पारा जमाव बिन्दू के बेहद करीब रहा।

सराहन में न्यूनतम पारा शून्य डिग्री, सोलन में 0.1 डिग्री, शिमला में 0.4 और सियोबाग में 0.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अन्य प्रमुख शहरों की बात करें तो सुंदरनगर में 1.3, भुंतर में 2, ऊना में 2.4, पालमपुर में 2.5, धर्मशाला में 5.2, मंडी में 3.6, बिलासपुर में 3.7, कांगड़ा में 4.4, जुब्बड़हट्टी में 2.4, चम्बा में 2.8, धौलाकुंआ में 4.1 और देहरा गोपीपुर में 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटो के दौरान मनाली में चार, कल्पा व सांगला में तीन-तीन, खदराला में दो और सराहन में एक सेंटीमीटर बर्फ़बारी दर्ज की गई। इस अवधि में राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री की गिरावट आई।