7th Pay Commission: सरकार का बड़ा ऐलान! कल मोदी सरकार देगी तोहफा, खाते में आएंगे पूरे 27 हजार रुपए!

7th Pay Commission: Big announcement of the government! Tomorrow the Modi government will give a gift, full 27 thousand rupees will come in the account!
7th Pay Commission: Big announcement of the government! Tomorrow the Modi government will give a gift, full 27 thousand rupees will come in the account!
इस खबर को शेयर करें

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. अगर आप भी वेतन वृद्धि का इंतजार कर रहे हैं तो आपके खाते में मोटी रकम आने वाली है। कल केंद्रीय कर्मचारियों की बैठक होने जा रही है. माना जा रहा है कि सरकार कल की बैठक में महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से उन्हें एक बार फिर फायदा होगा. वहीं, पेंशनरों के डीए और डीआर में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। उनका डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है।

वहीं, पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. सरकार अब एक बार फिर महंगाई राहत बढ़ाने की तैयारी में है।

डीए फिर बढ़ेगा

दरअसल, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा जुलाई में एक बार फिर डीए बढ़ाया जाएगा। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है. जुलाई से बढ़ोतरी के बाद एक बार फिर महंगाई भत्ता 46% हो सकता है। अक्टूबर में हो सकती है घोषणा पिछली बढ़ी हुई दरें एक जनवरी से लागू हो गई हैं।

इस बीच एक बार फिर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी और महंगाई राहत को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. लाभ 50 लाख कर्मचारियों सहित 63 लाख रुपये से शुरू होगा।

साल में दो बार डीए बढ़ाया जाएगा

दरअसल, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को साल में दो बार बढ़ाया जाता है। आधे रास्ते में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए-महंगाई राहत बढ़ा दी गई है।

जनवरी में 2023 का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। इसके लिए सरकार एआईसीपीआई के आंकड़ों के आधार पर डीए बढ़ोतरी तय करती है।

एआईसीपीआई के आंकड़े

मार्च के एआईसीपीआई के आंकड़े अप्रैल को जारी होने वाले हैं अनुमान है कि इस बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. ब्यूरो ऑफ लेबर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की।

फरवरी के एआईसीपीआई डेटा में 0.1 अंकों की गिरावट देखी गई। यह गिरकर 132.7 अंक पर आ गया था। जनवरी में यह आंकड़ा 132.8 था।

ऐसे में माना जा रहा है कि मार्च में एआईसीपीआई फिर से उठ खड़ा होगा। वहीं, जुलाई में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बीए में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय है।

इतनी बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए 46% होने के साथ, उनके वेतन में भी बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि कर्मचारियों का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो उन्हें 42% की दर से महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है, तो उन्हें 7,560 रुपये महंगाई भत्ते के रूप में मिल रहा है।

उसी डीए में वृद्धि के बाद अगर यह 46% है तो कर्मचारियों के लिए डीए बढ़कर 8280 रुपये हो जाएगा। कर्मचारियों को प्रति माह 720 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

18 महीने के लिए बकाया पर अद्यतन

फिलहाल कर्मचारियों के 18 माह के एरियर का मामला ठंडा पड़ गया है। कर्मचारी लगातार अनुकंपा अवधि के डीए के बकाया की मांग कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बीच कर्मचारियों को एरियर के मामले में 18 महीने और इंतजार करना पड़ सकता है। इससे पहले सरकार ने स्पष्ट किया था कि रोके गए महंगाई भत्ते के बकाए का लाभ कर्मचारियों को नहीं दिया जाएगा.

महामारी के दौरान कर्मचारियों के रोके गए महंगाई भत्ते से सरकार को 34,402.32 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. वहीं 48 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनभोगी डीए की बकाया किस्त के भुगतान की मांग कर रहे हैं.

डीए बकाया पर फिलहाल सहमति नहीं बन पाई है लेकिन माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार इस पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है.

इससे पहले, सरकार ने महामारी की शुरुआत के साथ कर्मचारियों की तीन किस्तों को निलंबित कर दिया था। जिसे जून 2021 में फिर से शुरू किया गया था।

दूसरी ओर, महंगाई भत्ता क्षेत्र की राशि के साथ, लेवल 13 के अधिकारियों को 123,000 रुपये से लेकर 215,000 रुपये तक का लाभ मिल सकता है।

लेवल 14 के लिए कर्मचारियों को 144,200 रुपये से लेकर 218,2 रुपये तक के बेनिफिट्स दिए जा सकते हैं हालांकि सरकार की ओर से फिलहाल इस पर कोई सफाई नहीं दी गई है। कर्मचारियों को अभी बकाया के लिए इंतजार करना पड़ेगा।