अलीगढ़ और संभल में 9 मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया, होली से पहले की गई व्यवस्था

9 mosques in Aligarh and Sambhal covered with tarpaulin, arrangements made before Holi
9 mosques in Aligarh and Sambhal covered with tarpaulin, arrangements made before Holi
इस खबर को शेयर करें

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश में होली का त्योहार पूरे उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस दौरान हुड़दंगियों पर प्रशासन की पैनी नजर है। हालांकि, अलीगढ़ और संभल में होली खेले जाने के दौरान रंगों से बचाने के लिए 9 मस्जिदों को तिरपाल से ढकने की बात सामने आई है। अलीगढ़ में जहां दो मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया, वहीं संभल में सात मस्जिदों पर तिरपाल डाला गया।

अलीगढ़ के पुलिस क्षेत्राधिकारी (नगर) अभय पांडेय ने रविवार को बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र में सब्जी मंडी स्थित हलवाईयान मस्जिद और दिल्ली गेट स्थित एक अन्य मस्जिद सहित दो मस्जिदों को तिरपाल से ढक दिया गया है, ताकि कोई भी व्यक्ति होली के दौरान उन पर रंग न फेंक सके। उन्होंने बताया कि संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया। पुराने शहर के इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है।

अलीगढ़ के सीओ ने बताया कि होली की पूर्व संध्या पर शांति बनाए रखने के लिए शहर में कानून-व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है। होली त्योहार के चलते प्रशासन ने मुस्लिम समाज की सहमति से कुछ मस्जिदों को रंग के विवाद से बचने के लिए तिरपाल से ढक दिया गया है। संभल के एएसपी श्रीश चंद्र ने बताया कि संभल में सात मस्जिदों को पिछली साल की तरह इस साल भी तिरपाल से आपसी सहमति करके ढका गया है क्योंकि रंग पड़ने से अक्सर विवाद हो जाता है। इससे बचने के लिए पिछली बार भी कई मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया था। इस साल भी ढका गया है।

संभल के सीओ का आया बयान
संभल के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) अनुज कुमार ने बताया कि प्रशासन ने मुस्लिम समाज से बातचीत करके आपसी सहमति से होली के त्योहार पर कोई भी रंग से दिक्कत न हो इसके चलते सात मस्जिदों को ढका है। यह सब आपसी सद्भाव के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी किया गया, जिससे होली त्योहार पर किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। मुस्लिम व्यापारी संगठन के संरक्षक एहतेशाम अहमद ने बताया कि पिछले साल भी संभल शहर कि आर्य समाज रोड, बाजार मस्जिद, नखाशा मस्जिद सहित कई मस्जिद ढंकी गयी थी।

एहतेशाम अहमद ने कहा कि इससे नगर में शांति व्यवस्था बनी रहती है। रंग वाले दिन रंग पड़ने से अक्सर विवाद की स्थिति बन जाती है लेकिन इससे अमन चैन और शांति बनी रहती है। वहीं, सीएम योगी ने भी प्रदेशवासियों को शांति और सद्भाव के साथ होली मनाने का संदेश दिया है।