हरियाणा में हादसों पर लगेगी लगाम: सरकार करने जा रही है ये बड़ा काम, यहां देखें

Accidents will be curbed in Haryana Government is going to do this big work, see here
Accidents will be curbed in Haryana Government is going to do this big work, see here
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार सड़क दुर्घटनाओं और परिवहन विभाग में फैले दलालों पर अंकुश लगाने के लिए नया ड्राइविंग मैनुअल लाई है। 96 पन्ने के मैनुअल को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। अब अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में होने वाली नकल और धोखाधड़ी को तुरंत पकड़ लेगा।

परिवहन विभाग के तत्कालीन प्रधान सचिव व वर्तमान में डीजी विजिलेंस शत्रुजीत कपूर ने नए मैनुअल को तैयार किया है। नौ साल बाद दूसरा संस्करण लागू किया जा रहा है। 2012 में पहला संस्करण कपूर ने ही बनाया था। दूसरे संस्करण में सबसे अधिक जोर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की पारदर्शिता पर दिया गया है। इसके लिए बनाए गए सॉफ्टवेयर का फरीदाबाद में ट्रायल जारी है। जल्दी इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

आईपीएस शत्रुजीत कपूर ने बताया कि नए मैनुअल में सबसे अधिक ध्यान सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के साथ ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए पूरे प्रदेश में सक्रिय दलालों के नेटवर्क को खत्म करने पर दिया गया है। अगर अनाड़ी चालक का लाइसेंस एक बार बन गया तो वह ताउम्र हादसों का कारण बन सकता है। अब यह प्रावधान किया है कि अगर लाइसेंस बनाने का टेस्ट दे रहे व्यक्ति के पीछे कोई खड़ा है, दूर से नकल करा रहा है या फिर इधर-उधर से देखकर प्रश्नों का जवाब दे रहा है तो सॉफ्टवेयर उसे पकड़कर तुरंत फेल कर देगा। इसमें अनेक तरह की नवीनतम तकनीक शामिल हैं, जो लाइसेंस के फर्जीवाड़ा को खत्म करेंगी।

मैनुअल पढ़ने व वीडियो देखने पर नकल की जरूरत नहीं
कपूर ने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट के लिए नए ड्राइविंग मैनुअल की किताब में छह सौ सवाल हैं। इसके साथ ही दस-बारह वीडियो बना रहे हैं। चार-पांच तैयार हो चुके हैं। जल्दी इन्हें जारी किया जाएगा। जो मैनुअल बुक व वीडियो देख लेगा उसे लाइसेंस बनाने के लिए नकल या दलाल की जरूरत नहीं पड़ेगी। मैनुअल को सही तरीके से लागू करने के लिए उनकी नई प्रधान सचिव परिवहन कला रामचंद्रन व परिवहन आयुक्त अमिताभ ढिल्लो से चर्चा हो चुकी है।

2020 में सड़क दुर्घटनाओं से 9800 मौतें
बीते वर्ष कोरोना के चरम पर होने के बावजूद सड़क दुर्घटनाओं में 9800 लोगों की जान गई। हालांकि, 2019 के मुकाबले यह आंकड़ा 13 फीसदी कम है। देश में सड़क हादसों में सालाना डेढ़ लाख लोग जान गंवाते हैं। कपूर ने कहा कि जब तक लाइसेंस टेस्ट को आधुनिक रूप नहीं देंगे, सड़क दुर्घटनाएं नहीं रुकेंगी। प्रदेश के ड्राइविंग मैनुअल में उन्होंने अमेरिका के लाइसेंस प्रावधानों को शामिल किया है। उन्होंने कुछ साल पहले जब वहां जाने का मौका मिला था तो वह लाइसेंस प्रावधानों की पुस्तक साथ ले लाए थे।

नए मैनुअल में इन बिंदुओं पर बल
– ड्राइविंग की समझ के अभाव, यातायात नियमों की निरंतर अवहेलना को रोकना
– वाहन चालकों, साइकिल चालकों, यातायात कर्मियों व पैदल चलने वालों को नियमों की पर्याप्त जानकारी देना
– वाहन चालकों के लिए उचित प्रशिक्षण व प्रभावी लाइसेंसिंग प्रणाली लागू कराना
– नए चालकों को सुरक्षित और जिम्मेदारी पूर्ण ड्राइविंग के सिद्धांत सिखाना