हरियाणा में साइबर ठगों पर एक्शन, 20545 मोबाइल नंबर ब्लॉक

Action on cyber thugs in Haryana: 20545 mobile number blocked
Action on cyber thugs in Haryana: 20545 mobile number blocked
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस ने फर्जी एवं जाली दस्तावेजों के आधार पर लिए गए 20,545 मोबाइल नंबर ब्लॉक करवाकर साइबर ठगों की कमर तोड़ दी है। साथ ही हरियाणा का ‘जामताड़ा’ घोषित हो चुके मेवात के 40 गांवों में सक्रिय और साइबर धोखाधड़ी में लिप्त 14 हजार से अधिक नंबरों को भी चिह्नित किया है। इनको भी जल्द ब्लॉक करवाने की तैयारी है।

वर्तमान में साइबर ठगी में उपयोग किए गए मोबाइल नंबर ब्लॉक करने में हरियाणा प्रथम स्थान पर है। हरियाणा पुलिस की तरफ से चिन्हित किए गए कुल 34 हजार नंबरों में से सबसे ज्यादा 12822 मोबाइल नंबर आंध्र प्रदेश से जारी हुए है। इनके अलावा 4365 पश्चिम बंगाल से, 4338 दिल्ली से, 2322 असम से, 2261 नॉर्थ ईस्ट राज्यों से और 2490 हरियाणा प्रदेश से फेक आईडी पर जारी हुए है। सभी नंबर वर्तमान में हरियाणा के अलग-अलग क्षेत्रों से संचालित हो रहे हैं। इनको ब्लॉक करने के लिए दूरसंचार विभाग को लिखा जा चुका है।

हाल ही में केंद्र सरकार ने 9 राज्यों में जो 32 साइबर क्राइम के हॉट स्पॉट बताए थे, उनमें हरियाणा के मेवात, भिवानी, नूंह, पलवल, मनोटा, हसनपुर व हथन गांव शामिल थे। उसी के बाद पिछले माह ही हरियाणा पुलिस के पांच हजार जवानों ने एक साथ मेवात के 14 गांवों में रेड की थी और भारी संख्या में मोबाइल, सिम समेत साइबर ठगों को गिरफ्तार किया था।
जैसे ही मोबाइल नंबर साइबर पोर्टल पर अपलोड होता है। दूरसंचार विभाग उस नंबर को ब्लॉक या निष्क्रिय कर देता है। प्रदेश की साइबर हेल्पलाइन टीम में 40 पुलिसकर्मी 24 घंटे काम कर रहे हैं। – ओपी सिंह, एडीजीपी, राज्य अपराध शाखा।