बिहार में अग्निपथ की आग! 11 ट्रेनें खाक, जवान को मारी गोली, डेप्युटी सीएम के घर में तोड़फोड़, दर्जनों गाड़ियां खाक

इस खबर को शेयर करें

पटना : अग्निपथ की आग में बिहार झुलस रहा है। शुक्रवार को 11 ट्रेनों को फूंक दिया गया। इससे गुरुवार को पांच ट्रेनों में आग लगाई गई थी। लगातार तीसरे दिन भी बवाल देखने को मिला। उपद्रवी सबकुछ तहस-नहस करने पर उतारू थे। पुलिस-प्रशासन की एक नहीं चली। कई जगहों पर जवान बस देखते रह गए और प्रदर्शनकारी उत्पात मचाते रहे। पटना से समस्तीपुर और बक्सर से लेकर बेगूसराय तक तांडव चला। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में उग्र विरोध प्रदर्शन का तीसरा दिन था, जो पहले से ज्यादा हिंसक दिखा।

पटना से सटे दानापुर में पांच ट्रेनों को फूंका
उत्पातियों ने पटना से सटे दानापुर में पांच ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। इनमें सबसे भयंकर आग फरक्का एक्सप्रेस में देखने को मिली। सात बोगियों को पूरी तरह खाक कर दिया। इसके अलावा यार्ड में खड़ी दो ट्रेनों और दो इंजन में आग लगा दी। प्लेटफॉर्म पर रखे गए पार्सल के सामान और गाड़ियों को फूंक डाला। ऐसा लग रहा था कि स्टेशन पर उपद्रवियों ने कब्जा कर रखा था। जो भी सामने दिख रहा था, उसमे माचीस की तिल्ली से आग लगा दे रहे थे। पुलिस के जवान भी कुछ नहीं कर पा रहे थे। उपद्रवियों के जाने के बाद पुलिस-प्रशासन के लोग तहस-नहस सामानों पर पानी की बौछार मारते नजर आए।

बिहार में अब तक 11 ट्रेनें आग के हवाले
पटना के अलावा लखीसराय में विक्रमशीला एक्सप्रेस, समस्तीपुर में जम्मूतवी एक्सप्रेस और दिल्ली-दरभंगा संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को आग के हवाले कर दिया। भोजपुर (कुल्हड़िया) में इंटरसिटी एक्सप्रेस को जला डाला। वहीं, गया में बख्तियारपुर पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी गई। जबकि नालंदा के इस्लामपुर में एक ट्रेन को फूंक डाला गया। इसकी वजह से बिहार से गुजरनेवाली दर्जनों गाड़ियां रद्द कर दी गईं। कई ट्रेनें जहां-तहां फंसी रही। प्रदर्शनकारियों के हिंसक उत्पात में पालीगंज में पुलिस की दो गाड़ियां भी खाक हो गई। कई स्कूलों की गाड़ियां तबाह हो गईं। दर्जनों निजी वाहन भी फूंक डाले गए। सासाराम में तो उपद्रवियों ने एक पुलिसवाले को गोली मार दी। पूरा शहर थोड़ी देर के लिए हिंसा करने वालों के कब्जे में रहा।

डेप्युटी सीएम रेणु देवी के घर पर भी हमला
प्रदर्शनकारियों के निशाने पर बीजेपी के नेता भी रहे। उन पर गुरुवार को हमला किया गया था और शुक्रवार को भी टारगेट किया गया। बेतिया में कथित आर्मी अभ्यर्थियों ने बिहार की डेप्युटी सीएम रेणु देवी के आवास पर पथराव किया। उनके घर का शीशा टूट गया, हालांकि मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को तुरंत ही खदेड़ दिया। स्टाफ ने बताया कि भीड़ अंदर घुसना चाहती थी। घर का ताला तोड़ने की भी कोशिश की। आरोप लगाया गया कि पुलिस को सूचना देने के बाद भी तुरंत मौके पर नहीं पहुंची, काफी देर बाद बेतिया एसपी दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे। वहीं, उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की। बेतिया में ही बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जयसवाल के घर पर भी भीड़ ने हमला कर दिया। उपद्रवियों ने घर की खिड़कियों के कांच तोड़ दिए, नेम प्लेट नीचे गिरा दिया।