कोरोना संकट के बीच चीन में घट गए 8.5 लाख लोग, पहली बार ड्रैगन ने स्वीकारा- कम हुई जनसंख्या

Amidst the Corona crisis, 8.5 lakh people decreased in China, for the first time Dragon accepted – reduced population
Amidst the Corona crisis, 8.5 lakh people decreased in China, for the first time Dragon accepted – reduced population
इस खबर को शेयर करें

China announces first population decline in 60 years: कोरोना संकट से जूझ रहे चीन की आबादी में 60 वर्षों में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है. छह दशकों में पहली बार चीन में राष्ट्रीय जन्म दर में भी रिकॉर्ड कमी आई है. बताया जा रहा है कि इसका चीन की अर्थवयवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ेगा. चीन ने स्वीकार किया है कि साल 2022 में उसकी जनसंख्या 8.5 लाख कम हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत इस वर्ष दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा.

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि 2022 के अंत तक चीन की जनसंख्या लगभग 850,000 घटकर 1.41175 बिलियन रह गई. पिछले साल की जन्म दर प्रति 1,000 लोगों पर 6.77 थी, जो 2021 में 7.52 जन्म दर से कम है. यही नहीं ये अभी तक के इतिहास में सबसे कम जन्म दर है.

चीन ने 1974 के बाद से अपनी उच्चतम मृत्यु दर भी दर्ज की. 2021 में चीन की मृत्यु दर प्रति 1,000 लोगों पर 7.18 थी, जो 2022 में बढ़कर 7.37 हो गईं. संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ के मुताबिक, 2050 तक चीन की जनसंख्या में 109 मिलियन की कमी हो सकती है, जो कि 2019 में लगाए गए गिरावट के पूर्वानुमान से तीन गुना अधिक है.

अमीर होने से पहले ही बूढ़ा हो जाएगा चीन
यही कारण है कि घरेलू जनसांख्यिकियों ने चीन के अमीर होने से पहले ही बूढ़ा होने की बात कही जा रही है. यही नहीं, चीन के राजस्व में आने वाली गिरावट उसकी अर्थव्यवस्था को धीमा कर देगा और आबादी की देखभाल के लिए सरकारी कर्ज बढ़ जाएगा.

क्यों कम हो रही चीन की जनसंख्या?
चीन में तेजी से कम हो रही जनसंख्या के लिए एक-बच्चे की नीति जिम्मेदार है, जिसे 1980 और 2015 के बीच लागू किया गया था. साथ ही उच्च शिक्षा लागतों ने कई चीनी लोगों को एक से अधिक बच्चे पैदा करने या यहां तक ​​कि एक भी बच्चा पैदा करने से रोक दिया है.

जनसंख्या बढ़ाने के लिए चीन ने किए ये उपाय
जनसंख्या विशेषज्ञों ने कहा कि तीन साल से लागू चीन की कठोर कोविड जीरो पॉलिसी ने देश में हुई जनसंख्या में गिरावट के लिए जिम्मेदार कारकों में से एक है. हालांकि, स्थानीय सरकारों ने 2021 से लोगों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उपायों को शुरू किया है. इसमें टैक्स कम करने, प्रेगनेंसी के दौरान लंबी छुट्टी की व्यवस्था और आवास सब्सिडी को शामिल किया है.