राजस्थान: हनुमानगढ़ में जन्मा 3 हाथों वाला अनोखा बच्चा, तीसरा हाथ पीठ पर

Rajasthan: Unique child with 3 hands born in Hanumangarh, third hand on back
Rajasthan: Unique child with 3 hands born in Hanumangarh, third hand on back
इस खबर को शेयर करें

हनुमानगढ़. राजस्थान के हनुमानगढ़ (Hanumangarh) जिले के नोहर कस्बे में एक अनोखे बच्चे (Unique Child) ने जन्म लिया है. इस नवजात के तीन हाथ हैं. नवजात के तीसरा हाथ पीठ पर है. विचित्र बच्चे की जन्म की खबर सुनकर अस्पताल में उसे देखने वालों का तांता लग गया. चिकित्सकों ने नवजात को बेहतर इलाज के लिए हायर सेंटर रेफर किया जाएगा. चिकित्सकों के मुताबिक ऐसा ही एक मामला 2016 में नेपाल में सामने आया था. राजस्थान में इस तरह का संभवतया यह पहला मामला है.

जानकारी के अनुसार इस विचित्र बच्चे का जन्म बुधवार को नोहर के उप जिला चिकित्सालय में हुआ है. नवजात के दो की बजाय तीन हाथ हैं. चिकित्सालय के डॉ. हंसराज शर्मा ने बताया कि दुर्जाना गांव निवासी प्रसूता सुमन ने इस बच्चे को जन्म दिया है. नवजात का तीसरा हाथ कंधे और पीठ के बीच में है. चिकित्सालय में विचित्र बच्चे के जन्म लेने पर उसको देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है.

ऑपरेशन से सुरक्षित प्रसव करवाया गया
डॉक्टर हंसराज शर्मा के अनुसार इस तरह के मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं. वर्ष 2016 में ऐसा ही एक मामला नेपाल में देखने को मिला था. उन्होंने बताया कि इस तरह की जन्मजात विकृति को मेडिकल साइंस में पोलीमेलिया कहा जाता है. चिकित्सक के अनुसार यह महिला का पहला बच्चा था और वह भी उल्टा था. लिहाजा उसका ऑपरेशन से सुरक्षित प्रसव करवाया गया.

जच्चा बच्चा दोनों का स्वास्थ्य ठीक है
बच्चे का तीसरा हाथ शरीर से किस तरह जुड़ा हुआ है इसकी जांच हायर सेंटर पर हो सकती है. इसलिए बच्चे को हायर सेंटर रेफर किया जाएगा. फिलहाल जच्चा बच्चा दोनों का स्वास्थ्य ठीक है. इस विचित्र बच्चे की इलाके में काफी चर्चा हो रही है. यहां तक कि सोशल मीडिया में भी उसके फोटो वायरल हो रहे हैं.