कहीं आप भी तो नहीं पी रहे हैं मिलावटी दूध? ऐसे करें गड़बड़ी की पहचान?

Are you also not drinking adulterated milk? How to identify error?
Are you also not drinking adulterated milk? How to identify error?
इस खबर को शेयर करें

Adulterated Milk Detection: दूध को कम्पलीट फूड कहा जाता है, क्योंकि इसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. बच्चे से लेकर बजुर्गों तक को इसे पीने की सलाह दी जाती है. दूध में पानी मिलाने का काम तो सदियों से चला आ रहा है, लेकिन आधुनिक दुनिया में मिलावट के नए-नए तरीके ईजाद हो चुके हैं जिसका पता लगाना इतना आसान नहीं होता. अगर आप ऐसे मिल्क या इससे बने प्रोडक्ट्स का सेवन करेंगे तो सेहत का नुकसान होना तय है. ऐसे मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें? आइए हम बताने जा रहे हैं आपको कुछ आसान ट्रिक्स.

इस तरह करें दूध में मिलावट की पहचान

1. पानी (Water)
दूध में पानी का पता लगाना बेहद आसान है, इसके लिए आप ढलान वाले सरफेस पर दूध की बूंद डालें. अगर दूध की बूंद धीरे-धीरे निशान छोड़ते हुए गिरे तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट नहीं है. अगर दूध की बूंदें किसी तरह का निशान न छोड़ें तो समझ जाएं कि इस दूध में पानी मिलाया गया है.

2. डिटर्जेंट (Detergent)
दूध में डिटर्जेंट काम धड़ल्ले से होता आया है. इसलिए ऐसे मिल्क को पीने से बचना बेहद जरूरी है. एक कप दूध और एक कप पानी को मिक्स कर लें. अगर इसमें झाग बनने लगे तो समझ जाएं कि दूध में डिटर्जेंट मिला हुआ है.

3. यूरिया (Urea)
यूरिया का रंग सफेद होता है, इसे आमतौर पर खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई लोग इसे दूध में मिलाकर बेचते हैं. इसकी मिलावट को पकड़ने के लिए दूध को एक छोटे टेस्ट ट्यूब में डालें, अब इसमें थोड़ा सोयाबीन पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब कुछ मिनटों के इंतजार के बाद इसमें रेड लिटमस पेपर डालें. 30 मिनट बाद अगर पेपर का रंग लाल से नीला हो जाए तो समझ जाएं कि दूध में यूरिया है. अगर ऐसा नहीं है तो आप दूध को बेफिक्र होकर पी सकते हैं.

4. सिन्थेटिक दूध (Synthetic Milk)
ज्यादा दूध बेचने के चक्कर में कई व्यापारी सिन्थेटिक दूध बनाकर बेचते हैं, इसका टेस्ट हल्का कड़वा होता है, ये गर्म करने पर पीला होने लगती है. इसे पीने से सेहत बिगड़ सकती है, इसलिए दूध को पीने से पहले हल्का चख लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ की NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)