सावधान! गूगल पर इन चीजों को भूलकर भी ना करें सर्च, खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Attention Do not search on Google even after forgetting these things, you may have to eat jail air
Attention Do not search on Google even after forgetting these things, you may have to eat jail air
इस खबर को शेयर करें

भारत में गूगल सर्च का इस्तेमाल आजकल बेहद आम है. कम्प्यूटर, लेपटॉप,स्मार्टफोन और टेब चलाने वाला हर शख्स अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी की उलझनों को सुलझाने के लिए गूगल के ज्ञान का इस्तेमाल करता है. अमूमन किसी भी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए हम गूगल करने लगते है. लेकिन, क्या आपको पता है कि बिना सोचे-समझे गूगल से कोई भी सवाल करना आपको मुसीबत में डाल सकता है.भारत सरकार के बनाये कई कानून गूगल सर्च पर आपकी गतिविधि को गैरकानूनी बना सकते है.आज हम आपको सात ऐसे विषय बताएंगे जिनके बारे में गूगल पर सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है.

हालांकि,ये बेहद जरूरी भी है क्योंकि जिन चीजों के बारे में हमें जानकारी नहीं होती है,गूगल का सर्च इंजिन मिनटों में उसे हम तक पहुंचाने का काम करता है.अगर आप गूगल सर्च के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आपको एक जरूरी बात पता होनी चाहिए और वह यह है कि अगर गूगल सर्च का इस्तेमाल सावधानी से ना किया जाए तो यह आपके लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है.दरअसल,गूगल सर्च कई बार आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है. दरअसल कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें गूगल सर्च तलाशा जाए तो आप जेल की हवा खा सकते हैं.

चाइल्ड पॉर्न बिल्कुल न खोजें
भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी औरध है और सरकार चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर काफी सख्त है.गूगल पर चाइल्ड पोर्न सर्च करना, देखना या फिर शेयर करना अपराध की श्रेणी में आता है.इससे जुड़े कानूनों का उल्लंघन करने पर पोस्को एक्ट के तहत जेल की हवा खिला सकता है.अगर आप गूगल पर ऐसा कुछ सर्च करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 5 से 7 साल तक की जेल हो सकती है.

बम बनाने का तरीका जानना भेजेगा जेल
भूलकर भी गूगल पर बम बनाने का तरीका कभी सर्च ना करें. इससे आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं.इसे देश विरोधी माना गया है.बम बनाने का तरीका अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.इस वजह से इस शब्द को गूगल पर सर्च ना करें.

गर्भपात के तरीके जानना अपराध
भारत में गर्भपात से जुड़ा कानून बेहद कड़ा है.गूगल पर गर्भपात के तरीके सर्च करना भी अपराध की श्रेणी में आता है.आप ऐसा बिल्कुल न करें.भारतीय कानून के अनुसार डॉक्टर के परामर्श के बिना गर्भपात नहीं किया जा सकता.

गूगल ज्ञान से दवाई लेना नुकसानदायक
अगर आप गूगल पर बीमारी के इलाज के लिए दवाइयां सर्च कर रहे हैं,तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं. इसके अलावा अनजाने में गलत दवाइयों का सेवन करने से आपकी तबीयत और खराब हो सकती है.

पहचान देखने से बचें
कई लोग कौतूहलवश अपनी पहचान जानने के लिए गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं.ऐसा करने से आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है.क्योंकि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है.बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा बना रहता है.

कस्टमर केयर नंबर से खा सकते है धोखा
कई बार हम किसी प्रोडक्ट सें संबंधित समस्या होने पर गूगल सर्च के जरिए कस्टमर केयर को कॉल करने के लिए नंबर सर्च करते हैं.यह भी सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक है. क्योंकि हैकर्स फेक फर्जी हेल्पलाइन नंबर गूगल में फ्लोट करते हैं.ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है. जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं.इससे आपको आर्थिक क्षति हो सकती है.

ईमेल को लेकर रखे सावधानी
आप भी अपनी ई-मेल को गूगल पर ना सर्च करें. यह आपकी निजी जानकारी के लिए बेहद खतरा पैदा कर सकता है. क्योंकि ऐसा न करने पर हैकर आपका अकाउंट हैक कर सकते है.पासवर्ड भी लीक हो सकते हैं.जो आपको किसी स्कैम में भी फंस सकता है.

ये कुछ ऐसे विषय थे जिसे आम तौर पर लोग जाने-अनजाने में गूगल पर खोजते है,लेकिन कई और ऐसी चीजें हो सकती है,जिनके बारे में सिर्फ गूगल ज्ञान पर आश्रित रहना नुकसानदायक हो सकता है.इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि सही जानकारी के लिए हमेशा उचित माध्यम का इस्तेमाल करना चाहिए.