सावधान! सेक्सटॉर्शन स्कैम से बर्बाद हो रहे लोग, व्हाट्सएप पर ऐसे चलता है खतरनाक धंधा

Attention People getting ruined by sextortion scam, this is how dangerous business runs on WhatsApp
Attention People getting ruined by sextortion scam, this is how dangerous business runs on WhatsApp
इस खबर को शेयर करें

Whatsapp Sextortion: आमतौर पर लोग स्पैम कॉल्स को अनदेखा कर देते हैं. लेकिन व्हाट्सएप कॉल को लोग अकसर उठा ही लेते हैं, ये सोचकर कि कहीं कोई जरूरी कॉल तो नहीं. लेकिन जैसे हर चमकती चीज सोना नहीं होती, वैसे ही हर कॉल काम की नहीं होती. ये अनजान व्हाट्सएप कॉल आपके साथ स्कैम भी कर सकती है. और स्कैम भी ऐसा-वैसा नहीं, आपको कहीं मुंह दिखाने लायक ना छोड़ने वाला. बीते कुछ वक्त में सेक्सटॉर्शन के मामले बढ़े हैं. कुछ पलों में ही यूजर्स के साथ ऐसा कुछ हो जाता है, जिससे उनके होश उड़ जाते हैं. यूजर को सिर्फ एक वीडियो कॉल आती है और बस यहीं से बर्बादी की दास्तां शुरू हो जाती है.

लोगों का छलका दर्द

सेक्सटॉर्शन का शिकार हुए लोगों का अपनी कहानी बताते हुए दर्द छलक जाता है. एक शख्स ने तो यहां तक कहा कि उन्हें एक व्हाट्सएप कॉल आई. शुरू में उन्होंने उसे नजरअंदाज किया लेकिन इसके बाद दो-तीन बार लगातार वीडियो कॉल आई तो उसे उन्होंने रिसीव कर लिया. इसके बाद अन्य नंबर से कॉल आई, जिसमें स्कैमर ने उनसे पैसों की मांग की. दरअसल ये स्कैमर्स कॉल पर यूजर की फुटेज का यूज करके ऐसा वीडियो बना लेते हैं, जिससे लगता है कि इस घटना में पीड़ित शख्स भी शामिल है. इसी को सेक्सटॉर्शन कहा गया है.

लोग नहीं जाते पुलिस के पास

चाहे बदनामी का डर कहें या कुछ और, लेकिन ऐसे मामलों में लोग पुलिस के पास जाने से बचते हैं. लोग कैसे भी पैसे देकर इस मुसीबत से छुटकारा पाने की सोचते हैं. कई लोग अपना सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर देते हैं और कुछ नंबर ब्लॉक कर देते हैं.

कैसे बचें?

पुलिस का कहना है कि ये स्कैमर्स बेहद चालाकी से लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. उनको ट्रैक कर पाना बहुत मुश्किल है. ये एक राज्य में रहते हुए दूसरे राज्य के लोगों को निशाना बनाते हैं. यानी बंगाल से बैठकर वे दिल्ली के शख्स को फंसा सकते हैं. कॉल करने के लिए वे अलग-अलग नंबरों का इस्तेमाल करते हैं.

और क्या तरीका है बचाव का?

कहते हैं ना इलाज से बेहतर है सावधान रहना. यहां भी वही करना है. किसी अनजान नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को तुरंत रिसीव ना करें. अगर आपको लगता है कि ये जरूरी कॉल है तो पहले ऑडियो कॉल पर शख्स से बात करके चेक कर लें कि वह चाहता क्या है. तभी आप इस परेशानी में फंसने से बच सकते हैं.